आस्था कोच तैयार कर भोपाल रेल मंडल को सौंप दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि यह आस्था कोच अयोध्या जाने वालीं ट्रेनों के साथ जोड़े जाएंगे।

भोपाल। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में होने वाला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए भारतीय रेल ने एक हजार से अधिक विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में पश्चिम मध्य रेलवे ने अयोध्या के यात्रियों के लिए विशेष कोच डिजाइन करवाए हैं, जिसे आस्था कोच का नाम दिया गया है। भोपाल के निशातपुरा स्थित कोच फैक्ट्री में इन विशेष आस्था कोच का निर्माण हो रहा है। आस्था कोच तैयार कर भोपाल रेल मंडल को सौंप दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि यह आस्था कोच अयोध्या जाने वालीं ट्रेनों के साथ जोड़े जाएंगे।

दो रैक हो रहे भोपाल में तैयार :
पश्चिम मध्य रेलवे से चार रैक आस्था कोच के साथ चलेंगे। इनमें से दो रैक निशातपुरा में तैयार हो रहे हैं। शेष दो कोचों का निर्माण अन्य स्थान पर किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि भोपाल से होकर अयोध्या जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों में आस्था कोच को लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों को अधिक सुविधा मिल सके। कुल अस्सी कोच को तैयार किया जा रहा है।

एक कोच में रहेंगी 84 बर्थ :
हर रैक में एलएचबी कोच को लगाया जाएगा। इसमें हर कोच में 84 बर्थ होंगी। कोच में अयोध्या स्पेशल का पोस्टर लगाया जाएगा, जिसे आस्था कोच नाम से तैयार किया गया है। एलएचबी कोच में डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए ये बेहद कम दूरी में रुक जाती है। इसलिए ये ज्यादा सुरक्षित है।

आस्था ट्रेन में इन सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा :

-ट्रेन के हर कोच में एक टीटीई और आरपीएफ जवान होंगे, जो यात्री सुविधा और सुरक्षा पर जोर देंगे।

-ट्रेन में सवार होने से पहले हर यात्री की जांच भी होगी, ताकि सफर में किसी तरह की दिक्कत न हो।

-हर वर्ग को ध्यान में रखकर रेलवे एसी, स्लीपर और जनरल कोच के साथ ट्रेन चला सकता है।

-स्लीपर कोच के यात्रियों को भी सफर के दौरान बेडरोल मिलेगा, ताकि सफर आसान हो।

निशातपुरा कोच फैक्ट्री में कोच को डिजाइन किया जा रहा है, दो दिन बाद सभी कोच की शेड्यूलिंग जारी की जाएगी।

-हर्षित श्रीवास्तव, सीपीआरओ, पमरे

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story