यदि आप कुछ दिनों के लिए यहां घूमने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि फ्रूट्स, ब्रेड और जैम अपने साथ रख लें। खाना स्टोर करना बहुत जरूरी है। लेकिन ज्यादातर जगहों पर ब्रेड में भी अंडा डाला जाता है।

उज्बेकिस्तान घूमने के लिए बहुत सस्ता देश हैं। भारत का एक रुपया यहां के 140 रुपए बनते हैं। यहां घूमने के लिए ताशकंत, बुखारा, खीवा और समरकंद जैसे शहर काफी चर्चित हैं। यहां के पास स्थित देश कजाकिस्तान से उज्बेकिस्तान आसानी से पहुंचा जा सकता है। घूमने के लिए यहां बुलेट ट्रेन की भी सुविधा है, जो 260 किमी प्रतिघंटा की तेज रफ्तार से चलती है। शहरों के अंदर घूमने के लिए टैक्सी की सुविधा है, जो आसानी से उपलब्ध हो जाती है। टैक्सी बुक कराने के लिए आपको YANDEX GO नामक एप डाउनलोड करना होगा, जो उज्बेकिस्तान के साथ कजाकिस्तान में भी चलता है।

कजाकिस्तान में घुल मिल गया है रशियन क्लचर :
समरकंद में घूमने के लिए काफी कुछ है। उज्बेकिस्तान की बॉर्डर से समरकंद आकर कई जगहों पर घूमे जा सकता है। समरकंद के अलावा बुखारा में भी बहुत सी घूमने की जगहें हैं। उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान दोनों ही मुस्लिम देश हैं। कजाकिस्तान में रशियन कल्चर ज्यादा है। यहां आकर आपको लगेगा जैसे आप रूस में आ गए हों। हालांकि दोनों ही देशों में शाकाहारी लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यहां ज्यादातर व्यंजन नॉनवेज ही हैं। शाकाहारी खाने की यहां कमी है।

ब्रेड में भी डाले जाते हैं अंडे :
यदि आप कुछ दिनों के लिए यहां घूमने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि फ्रूट्स, ब्रेड और जैम अपने साथ रख लें। खाना स्टोर करना बहुत जरूरी है। लेकिन ज्यादातर जगहों पर ब्रेड में भी अंडा डाला जाता है। इसके लिए इंस्टेंट फूड के पैकेट अपने साथ रखे जा सकते हैं। कुछ भारतीय रेस्टोरेंट तो हैं, लेकिन उनमें भी मांसाहारी भोजन मिलता है। हालांकि आप यहां शाकाहारी भोजन मांग सकते हैं। समरकंद में रेगिस्तान के बीच ही आपको रुकना होगा, लेकिन यहां के लोग भारतीयों का काफी सम्मान करते हैं। वे आपको खींच खींच कर अपने साथ फोटो खिंचवाएंगे

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story