सुनने में यह बात आपको हैरान करेगी, लेकिन है यह बिल्कुल सच। यमन की राजधानी सना से पश्चिमी दिशा में जमीन की सतह से 3200 किमी की ऊंचाई पर स्थित अल-हुतैब नामक गांव में बारिश नहीं होती है।

हराभरा वतन। सुनने में यह बात आपको हैरान करेगी, लेकिन है यह बिल्कुल सच। यमन की राजधानी सना से पश्चिमी दिशा में जमीन की सतह से 3200 किमी की ऊंचाई पर स्थित अल-हुतैब नामक गांव में बारिश नहीं होती है। दरअसल यह गांव जमीन से इतनी ऊंचाई पर है कि यहां के लोग यहां से बादलों को नीचे की ओर देख सकते हैं। ऐसे में बादलों के नीचे होने से बारिश का पानी गांव पर गिरता ही नहीं है और यहां अब तक बारिश नहीं हुई है। इसके अलावा यहां गर्मी में तेज गर्मी में पड़ती है और ठंड के दौरान रातें भी बहुत सर्द होती हैं, क्योंकि यह जमीन से बहुत ऊंचाई पर है। हालांकि सूरज उगने के बाद यहां फिर से गर्मी हो जाती है। इस अनोखी खासियत के कारण इस गांव को दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक माना जाता है।

सोशल मीडिया पर मौजूद हैं कुछ फोटो वीडियो :
मनख के निदेशालय के हरज क्षेत्र में स्थित इस गांव में अक्सर पर्यटक घूमने के लिए आते ही रहते हैं। लोगों ने यहां पहाड़ों की चोटियों पर इतने खूबसूरत घर बना लिए हैं, जिन्हें देखकर लोग हैरान हो जाते हैं। गांव की इसी खासियत के कारण ही लोग यहां अक्सर घूमने आते हैं और इसकी खूबसूरती को निहारते हैं। इंसाने के साथ ही अन्य जनजीवन भी फल फूल रहा है। दरअसल इस गांव के बारे में ज्यादा जानकारी न होने से लोग यहां के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। सोशल मीडिया पर मौजूद यहां की कुछ पेंटिंग्स और वीडियो लोगों को आकर्षित करते रहते हैं और यहां के खूबसूरत नजारे देखकर खुश होते हैं।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story