तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। अब कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 209 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें रविवार यानी 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हो चुकी हैं।

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। अब कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 209 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें रविवार यानी 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हो चुकी हैं। 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली खुदरा बिक्री कीमत 1 अक्टूबर से 1731.50 रुपए होगी। यह फैसला ओएमसी द्वारा 1 सितंबर से वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 158 रुपए की भारी कटौती करने के ठीक एक महीने बाद आया है। वाणिज्यिक और घरेलू एलपीजी दोनों सिलेंडरों के लिए मासिक संशोधन प्रत्येक महीने के पहले दिन किया जाता है।

त्योहार के नजदीक आते ही बढ़ी महंगाई :
वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में यह इजाफा ऐसे वक्त में हुआ था कि त्योहार करीब हैं। इस महीने में नवरात्र, दशहरा जैसे त्योहार पड़ रहे हैं और अगले महीने दिवाली भी आनी है। सरकार ने लोगों को राहत देते हुए सितंबर में गैस सिलेंडरों की कीमतों में कमी का ऐलान किया था। इसमें तकरीबन 150 रुपए कम किये गये थे। एलपीजी, तरलीकृत प्रोपेन और तरलीकृत ब्यूटेन के आयात को 15 प्रतिशत कृषि उपकर से छूट भी दी थी। सरकार ने जुलाई में इन वस्तुओं के आयात पर 15 फीसदी कृषि उपकर लगाया था। वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा था कि एलपीजी, तरलीकृत प्रोपेन और तरलीकृत ब्यूटेन के आयात को 1 सितंबर से प्रभावी कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर विकास उपकर से पूरी तरह छूट दी गई है।

इस बदलाव के बाद एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1522.50 रुपये हो गई थी। इससे पहले चार जुलाई को कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1780 रुपये पहुंच गए थे। हाल ही में सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये घटा दिए थे। सरकार के नए फैसले के बाद अब छढॠ सिलेंडर (14.2 किलो) की कीमतों में बड़े बदलाव हुए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में अब 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर 903 रुपये में बिक रहे हैं।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story