एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी दिल्ली-एनसीआर के पास एक वर्ल्ड क्लास शहर बना रहे हैं। एमईटी सिटी नामक यह परियोजना तेजी से हरियाणा के नए आर्थिक केंद्र के रूप में उभर रही है।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी दिल्ली-एनसीआर(Delhi NCR) के पास एक वर्ल्ड क्लास शहर बना रहे हैं। एमईटी सिटी नामक यह परियोजना तेजी से हरियाणा के नए आर्थिक केंद्र के रूप में उभर रही है। मुकेश अंबानी की स्मार्ट सिटी उत्तर भारत का सबसे तेजी से विकसित होने वाला स्मार्ट शहर है। मुकेश अंबानी की रिलायंस की सहायक कंपनी द्वारा बनाई जा रही स्मार्ट सिटी ने पहले ही 7 देशों की 450 कंपनियों का ध्यान इस ओर खींचा है। यह शहर 8,000 एकड़ में फैला हुआ होगा और इसे मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड द्वारा बनाया जा रहा है। ये पूर्ण स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी है। यह वर्ल्ड क्लास ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी 8,000 एकड़ जमीन पर बनाई जा रही है। इसमें 220 केवी बिजली सबस्टेशन, वॉटर सप्लाई नेटवर्क और ट्रीटमेंट प्लांट और सड़कों का नेटवर्क यहां पहले से ही मौजूद है। टएळ सिटी के सीईओ एसवी गोयल ने कहा कि कंपनी के 400 से अधिक इंडस्ट्रीयल कस्टमर्स हैं।

5 इंडस्ट्रियल सेक्टर से 25 हजार को मिलेगा रोजगार :
घर खरीदारों के लिए सेलिंग प्वाइंट में दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और अन्य एनसीआर शहरों से मजबूत कनेक्टिविटी शामिल है। यह कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे के पास स्थित है। यहां से नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा आसानी से पहुंचा जा सकता है। कंपनी पहले ही 8,000 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है और अगले चरण में 1,000 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है। मुकेश अंबानी के नए शहर की दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के साथ रेल कनेक्टिविटी भी होगी। यहां रहने वाले परिवारों के लिए एसजीटी विश्वविद्यालय और द सहवाग स्कूल जैसे संस्थान मौजूद हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं में रिलायंस मेट शहर के नजदीक एक एम्स भी है। इसमें 5 इंडस्ट्रियल सेक्टर हैं। अभी तक यहां 25 हजार रोजगार पैदा हो चुके हैं।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story