नवरात्र के त्योहार के चलते ही ठंडे पड़े बाजार में भी हलचल मच गई है। त्योहार के सीजन में लोग जमकर टीवी सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदी कर रहे हैं। कंपनियां भी ग्राहकों को लुभाने के लिए विशेष ऑफर चला रही हैं।

भोपाल। नवरात्र के त्योहार के चलते ही ठंडे पड़े बाजार में भी हलचल मच गई है। त्योहार के सीजन में लोग जमकर टीवी सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदी कर रहे हैं। कंपनियां भी ग्राहकों को लुभाने के लिए विशेष ऑफर चला रही हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप ने मजा और बढ़ा दिया है। इसके कारण स्मार्ट टीवी और एलईडी टीवी की बिक्री बढ़ गई है। इसके साथ ही फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी व कूलर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों की भी बिक्री हो रही है। बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार यह तेजी दीपावली के बाद भी जारी रहेगी। इसके पहले पितृपक्ष पर कारोबार मंदा था।

बिकने को आए नए नए उपकरण :
बाजार को देखते हुए इन दिनों नए-नए इलेक्ट्रानिक उपकरण बाजार में आए हैं। विशेष रूप में टीवी में नई टेक्नोलॉजी की रेंज देखने को मिल रही है। अलमारी की साइज के फ्रिज और ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन भी लोगों की पसंद बनी हुई है। इसके अलावा मोबाइल और छोटे किचन एप्लाइंसेंस भी लोगों को खासे पसंद आ रहे हैं। दुकानदानों के अनसुार फ्रोस्ट फ्री रेफ्रिजरेटर, इनवर्टर एसी और ज्यादा लोड वाली वाशिंग मशीन ग्राहक मांग रहे हैं।

एक अनुमान के मुताबिक अब तक फेस्टिव सीजन में 40 फीसदी तक सभी उपकरणों की मांग बढ़ी है। इसके अलावा कंपनियों ने कई उपकरणों के वारंटी पीरियड में भी बढ़ोत्तरी कर दी है। कई आइटम पर तीन साल तक की वारंटी दी जा रही है। हर कंपनी के अलग-अलग आफर है। इनवर्टर वाले एसी की डिमांड ज्यादा है। इस तरह के एसी से बिजली की खपत कम होती है। वहीं स्मार्ट टीवी मोबाइल से कनेक्ट हो जाती है और इसमें इंटरनेट का उपयोग कर मूवी देखी जा सकती है। वाशिंग मशीन में भी आफर चल रहे है। ऐसे में कंपनियां ग्राहकों को लुभाने में काेई कसर नहीं छोड़ रही हैं।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story