Volkswagen की इस नई इलेक्ट्रिक कार का नाम ID. 2all होगा। इस कार में कुछ नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। VW दस नई इलेक्ट्रिक कारों को लांच करने की तैयारी में है।

हराभरा वतन। दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Volkswagen जल्दी ही अपनी हैचबेक इलेक्ट्रिक कार को लांच कर सकती है। दरअसल यह कार महंगी इलेक्ट्रिक कार की तुलना में काफी सस्ती होगी और बेहतरीन रेंज और जबरदस्त फीचर्स के कारण यह बाजार में जमकर उथल पुथल मचाएगी। कार निर्माता की मानें तो यह कार यूरोप में 2025 में लॉन्च हो सकती है। इसके बाद कार को 2026 में भारत में लांच करने की तैयारी है। इसी के साथ VW दस नई इलेक्ट्रिक कारों को भी लांच करने की तैयारी में है। बता दें कि इस नई कार के साथ ही फॉक्सवेगन की नजर टेस्ला (Tesla) के मार्केट पर भी है।

गौरतलब है कि पर्यावरण मानकों के कारण दुनिया के सभी बड़े देश पेट्रोल और डीजल जैसे अस्वच्छ ईंधनों की जगह इलेक्ट्रिक कारों को महत्व दे रहे हैं। ताकि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु संकट जैसे खतरों से निपटा जा सके। वर्तमान में भारत में भी टाटा और महिंद्रा जैसी कार कंपनियां अपना ध्यान इलेक्ट्रिक कारों की ओर लगा रही हैं।

ID2all में यह रहेगा खास :
Volkswagen की इस नई इलेक्ट्रिक कार का नाम ID. 2all होगा। वहीं इस कार में कुछ नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। माना जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक कार Volkswagen की अब तक की सबसे सस्ती कार होगी। कंपनी के अनुसार यूरोप में इसकी कीमत लगभग 25 हजार यूरो होगी, जो भारतीय रुपए के अनुसार करीब 22 लाख रुपए है। कंपनी की मानें तो फॉक्सवेगन ID2all एक बार में चार्ज करने पर लगभग 450 किमी तक चलेगी। इस कार को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक ले जाया जा सकेगा। इस कार की बैटरी को 10 से 80% तक चार्ज होने में 20 मिनट का समय लगेगा। कार मात्र सात सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी। वीडब्ल्यू की मानें तो इस कार की मदद से कंपनी यूरोप के 80 फीसदी बाजार पर कब्जा करने की तैयारी कर रही है। साथ ही कंपनी चीन और भारत के बाजारों को भी देखते हुए इस कार को तैयार कर रही है।

Updated On 26 Dec 2023 5:39 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story