यदि आपको बार बार डकार आ रही है, तो इसे हल्के में न लें। हो सकता है आपके पेट में कोई समस्या हो गई हो। कई बार अपचन और कब्ज जैसी समस्या के कारण डकार आती है।

हराभरा वतन। यदि आपको बार बार डकार आ रही है, तो इसे हल्के में न लें। हो सकता है आपके पेट में कोई समस्या हो गई हो। कई बार अपचन और कब्ज जैसी समस्या के कारण डकार आती है, यदि इन समस्याओं का समय पर इलाज न किया गया तो यह समस्याएं आगे चलकर बड़ी परेशानी का रूप ले सकती हैं। इसके अलावा कई बार पेट में होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी डकार आना और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में इन समस्याओं का निदान कराने के लिए डाॅक्टर के पास जरूर जाएं।

जल्दबाजी में ज्यादा खा लेना :
कई बार जल्दबाजी में ज्यादा खा लेना परेशानी खड़ी कर देता है। इससे आपको बार बार डकार आएगी। इसके अलावा तली-भुनी चीजाें का ज्यादा सेवन, ज्यादा कोल्ड्रिंक पीने, फूलगोभी, राजमा और ब्रोकोली के ज्यादा सेवन से पेट में गैस बनती है। इसके कारण भी डकार आती है। रात में अत्यधिक भोजन से भी अपच और खट्‌टी डकार की समस्या हो सकती है।

कब्ज के कारण :
यदि आपको कब्ज की समस्या है, तो इससे शरीर स्वत: गैस पास नहीं कर सकता है। इसके कारण आपको बार बार डकार आने की समस्या होती है। इस समस्या के निदान के लिए पानी के अधिक सेवन के साथ भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ानी चाहिए।

अपचन के कारण आती है डकार :
कई बार कम मेहनत करने और भोजन के न पचने के कारण भी अपचन की समस्या होती है। इस समस्या के कारण बार बार डकारें आती हैं।

यह कारण भी हो सकते हैं :
गिलास से पानी पीने की जगह ऊपर से पानी पीने, भोजन करते हुए बात करना, च्यूंइगम खाने से पेट में हवा प्रवेश कर जाती है और यह हवा डकार का कारण बनती है। इस समस्या को ऐरोफेस कहते हैं।

एच पायलोरी :
एच पायलोरी भी डकार का कारण बनता है। दरअसल यह बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर कई तरह की गंभीर समस्याएं पैदा करता है। इस दौरान बार बार डकार आने के साथ पेटदर्द भी होता है।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story