करेले के जूस में बहुत कम कैलोरी होती है और यह रक्त शोधक होने के कारण त्वचा पर कांति भी लाता है। इतना ही नहीं रक्त की शर्करा को कम करने के लिए भी इसका और इसके जूस का सेवन फायदेमंद है।

हराभरा वतन। करेला खाने में भले ही कड़वा हो, लेकिन इसके सेवन के बहुत फायदे हैं। इसके लगातार सेवन से व्यक्ति स्वस्थ रहता है, लेकिन बीमारी में भी यदि इसकी सब्जी खाई जाए, तो व्यक्ति धीरे धीरे ठीक होने लगता है और एक समय बाद वो पूरी तरह से फिट हो जाता है। विशेष रूप से वे लोग जो कई तरह की शारीरिक समस्याओं से घिरे हैं, यदि वे करेले का सेवन करते हैं, तो उन्हें अच्छा स्वास्थ्य लाभ होता है। दरअसल करेला विटामिन, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है। वैज्ञानिक शोधों में भी साफ हो गया है कि इसके जूस का सेवन करने से शरीर की कई व्याधियां समाप्त होती है। बॉडी बिल्डर्स अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इसके जूस का विशेष रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

करेला डायबिटीज को नियंत्रित करने, वजन कम करने और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और इसके सेवन से एसिडिटी की भी समस्या समाप्त होती है। करेला अच्छा रक्त शोधक भी है, इससे खून साफ होता है और त्वचा पर कांति आती है।

वजन कम करने में सहायक :
करेला वजन कम करने में सहायक है। दरअसल करेले के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे व्यक्ति ओवर ईटिंग नहीं करता। इससे वजन कम होता है और करेले के जूस में बहुत कम कैलोरी होती है और यह रक्त शोधक होने के कारण त्वचा पर कांति भी लाता है। इतना ही नहीं रक्त की शर्करा को कम करने के लिए भी इसका और इसके जूस का सेवन फायदेमंद है। यह डायबिटीज के लेवल को नियंत्रित करता है, जिससे लोगों को इस बीमारी से होने वाली परेशानियों से राहत मिल जाती है।

लिवर व डाइजेशन के लिए वरदान :
करेला लिवर व डाइजेशन सिस्टम के लिए एक वरदान की तरह है। दरअसल इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जिसके कारण व्यक्ति का पाचन तंत्र सही रहता है, पेट पूरा साफ होने के कारण कब्ज और इससे होने वाली बीमारियां व गैस एसिडिटी से व्यक्ति को राहत मिल जाती है।ऐसे में यदि पाचन तंत्र और लीवर फंक्शन में किसी भी तरह की समस्या होने पर इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लगातार सेवन से पाचन की कई समस्याओं का निदान हो जाता है। जिससे व्यक्ति में चुस्ती फुर्ती भी बनी रहती है।

Updated On 14 Nov 2023 6:11 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story