सर्दियां आ गई हैं और इसी दौरान बाजार में सीताफल की भी बंपर आवक हुई है, लेकिन कुछ ही समय तक आने वाला सीताफल कई गुणकारी लाभों से परिपूर्ण होता है।

हराभरा वतन। सर्दियां आ गई हैं और इसी दौरान बाजार में सीताफल की भी बंपर आवक हुई है, लेकिन कुछ ही समय तक आने वाला सीताफल कई गुणकारी लाभों से परिपूर्ण होता है। आपको बताते हैं कि कई लोगों की पसंद सीताफल कई औषधीय गुणों से परिपूर्ण है और इसे खाने से कई तरह के लाभ भी होते हैं। दरअसल सीताफल में बहुत सारी पोषक तत्व होते हैं। विशेष रूप से विटामिन सी, विटामिन ए, सोडियम, पोटेशियम और फाइबर भी इसमें प्रचुर मात्रा में होता हैं। इस कारण यह पाचन के लिए बेहतरीन फल है। वहीं मीठा होने के बावजूद भी मधुमेह के रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं। दरअसल सीताफल में सोडियम और पोटिशयम प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह टाइप-2 डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है, जिससे यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्दियों के समय में किया गया सीताफल का सेवन आपको साल भर लाभ देता है।

बेड काॅलेस्ट्रॉल काे करता है कम :
सीताफल की एक खास बात यह भी है कि यह शरीर से बेड कॉलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह गुड कोलेस्ट्राॅल के लेवल को भी सुधारता है। इस तरह से इसके सेवन से शरीर को अद्भुत लाभ होते हैं। इसके लगातार सेवन से शरीर नेचुरली डिटॉक्स भी होता है।

मिलते हैं यह स्वास्थ्य लाभ :
इतना ही नहीं सीताफल के सेवन से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। यदि मसूड़े में सूजन या कोई समस्या हो तो सीताफल का सेवन करने से इन समस्पाओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान इसके सेवन से गर्भपात का खतरा कम हो जाता है। इस दौरान इसके लगातार सेवन से बच्चा स्वस्थ बना रहता है। गर्भ में शिशु के के मस्तिष्क के विकास के लिए सीताफल का सेवन जरूरी होता है।

Updated On 26 Oct 2023 11:50 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story