हर साल बारिश के बाद डेंगू की बीमारी विकराल रूप लेती है और दिसंबर तक लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। हालांकि डेंगू का प्रकोप कभी भी हो सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को मच्छरों से बचाव करना चाहिए।

हराभरा वतन। हर साल बारिश के बाद डेंगू की बीमारी विकराल रूप लेती है और दिसंबर तक लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। हालांकि डेंगू का प्रकोप कभी भी हो सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को मच्छरों से बचाव करना चाहिए। ऐसे में यदि फिर भी डेंगू से पीड़ित हो जाएं, तो आपको अपने स्वास्थ्य का खूब ध्यान रखना चाहिए। मुख्य रूप से डॉक्टर की सलाह से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने पर पूरा फोकस करना चाहिए। यदि डेंगू के दौरान आप हेल्दी डाइट चार्ट को फॉलो करते हैं तो आप जल्दी ही स्वस्थ हो सकते हैं।

हरे पत्तेदार सब्जी का करें सेवन :
पालक और अन्य हरी सब्जियों में आयरन सहित अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे प्लेटलेट काउंट तेजी से बढ़ता है। कोशिश करें इस दौरान हल्का ताजा और जल्दी पचने वाला भोजन करें। अगर एक बार में ज्यादा न खा सकें तो थोड़ा थोड़ा दिन में कई बार खाएं। लेकिन खाने खाने में किसी तरह की लापरवाही न करें। इससे तबियत और बिगड़ सकती है।

प्रोटीन की होती है जरूरत :
इसके अलावा रक्त प्रोटीन से बना होता है। इस कारण प्रोटीन की भी जरूरत हाेती है। इसके लिए आप मुख्य रूप से दूध का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को मजबूत बनाएग और दिन भर में एक गिलास दूध लिया जा सकता है। इसके अलावा आयरन बढ़ाने के लिए अनार का उपयोग किया जा सकता है। आप अनार को खा सकते हैं या इसका जूस भी ले सकते हैं। इसके अलावा अनार में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भी शरीर को तेजी से स्वस्थ बनाते हैं।

पपीते के पत्ते का रस है रामबाण इलाज :
डेंगू होने पर प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा फायदा पपीते के पत्ते के रस के सेवन से होता है। यदि आप चिकित्सीय परामर्श के साथ पपीते के पत्ते के रस का सेवन करते हैं, तो न केवल प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ेंगे। बल्कि आप जल्दी ही स्वस्थ भी हो जाएंगे।

Updated On 14 Dec 2023 6:31 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story