जेपी अस्पताल में अब मानसिक बीमारियों का और बेहतर इलाज हो सकेगा। अब मानसिक रोगियों को अस्पताल में भर्ती करना भी शुरू कर दिया गया है।

भोपाल। जेपी अस्पताल में अब मानसिक बीमारियों का और बेहतर इलाज हो सकेगा। दरअसल अस्पताल में लंबे समय से मानसिक समस्या ग्रस्त लोगों का उपचार किया जा रहा है और उन्हें मनोवैज्ञानिक परामर्श भी उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन अब मानसिक रोगियों को अस्पताल में भर्ती करना भी शुरू कर दिया गया है। पिछले सप्ताह दो मरीजों को भर्ती कर उनका सफल उपचार किया गया। इसके लिए अस्पताल में मेल और फीमेल वार्ड में दो दो बिस्तर लगाए गए हैं, ताकि यहां पर बीमार लोगों का इलाज किया जा सके।

फिलहाल यह है व्यवस्था :
अस्पताल में वर्तमान में मानिसक रोगों के मरीज परामर्श और इलाज के लिए आ सकते हैं, लेकिन उनके भर्ती होने की यहां पर व्यवस्था नहीं थी, जिसके कारण गंभीर बीमार मानसिक रोगियों को यहां एडिमट नहीं कराया जा सकता था, लेकिन अब उन्हें यहां एडमिट भी कराया जा सकेगा। इसके लिए अस्पताल द्वारा व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। भविष्य में और बेहतर इलाज की भी व्यवस्थाएं की जाएंगी।

होगा बेहतर इलाज :
दरअसल इस तरह से अस्पताल में मानसिक रोगियों का बेहतर इलाज किया जा सकेगा और उन्हें समय पर दवाएं दी जा सकेंगी। नेशनल हेल्थ मिशन भोपाल के नोडल अधिकारी डॉ. आरके बैरागी ने बताया कि इसके लिए अस्पताल में सभी व्यवस्थाए कर दी गई हैं। मनोरोगियों के लिए कुल चार बिस्तर आरक्षित किए गए हैं। जिनमें से दो पुरुष और दो महिला वार्ड में हैं।

पिछले सप्ताह से मानसिक रोगियों को भर्ती कर मनकक्ष टीम द्वारा उनका उपचार आर भ कर दिया गया है। भर्ती मरीजों को नि:शुल्क दवाएं और परामर्श प्रदान किया जा रहा है।

-डॉ. आर के श्रीवास्तव, अधीक्षक, जेपी अस्पताल

Updated On 20 Oct 2023 7:40 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story