महाराष्ट्र के ठाणे जिले में मंगलवार तड़के एक बड़े हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई। समृद्धि राजमार्ग पर हो रहे पुल निर्माण के काम में लगी क्रेन अचानक पलट गई।

ठाणे। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में मंगलवार तड़के एक बड़े हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गये हैं। जिले के शाहपुर के पास समृद्धि राजमार्ग पर हो रहे पुल निर्माण के काम में लगी क्रेन अचानक पलट गई। घटना की जानकारी पर फौरन राष्ट्रीय आपदा राहत बल की दो टीमें मौके पर पहुंची और राहत कार्य में जुट गईं। टीम ने अब तक 17 शवों को निकाल सकी हैं। घायल हुए तीन लोगों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। राहत कार्य में लगे लोगों ने आशंका जताई है कि मलबे में अब भी कुछ लोग दबे हो सकते हैं।

दुर्घटनास्थल मुंबई से करीब 80 किमी दूर :
अधिकारियों के मुताबिक, घटना मुंबई से करीब 80 किलोमीटर दूर शाहपुर तहसील के सरलांबे गांव के पास आधी रात को करीब 12 बजे हुई. जो क्रेन गिरी वह एक विशेष प्रयोजन वाली मोबाइल गैन्ट्री क्रेन थी जिसका उपयोग पुल निर्माण और राजमार्ग निर्माण परियोजनाओं में प्रीकास्ट बॉक्स गर्डर्स स्थापित करने के लिए किया जाता था। घटना के तुरंत बाद, पुलिस, फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीमों को बचाव कार्य के लिए तैनात किया गया।

मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाला 701 किमी लंबा एक्सप्रेसवे है समृद्धि महामार्ग :
उन्होंने कहा, मलबे में और लोगों के फंसे होने की आशंका है। घटनास्थल पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है।ह्व एमएसआरडीसी मंत्री दादा भुसे ने मंगलवार सुबह दुर्घटना स्थल का दौरा करने के बाद कहा। अधिकारियों के मुताबिक, मलबे में कम से कम छह और लोगों के फंसे होने की आशंका है। समृद्धि महामार्ग, जिसका नाम हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग है, मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाला 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है।

पीएम मोदी ने जताया दुख, अनुग्रह राशि देने का ऐलान :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र में समृद्धि एक्सप्रेसवे निर्माण के दौरान पुल के स्लैब पर क्रेन गिरने से हुई श्रमिकों की मौत पर मंगलवार को शोक जताया। उन्होंने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से इस दुर्घटना के प्रत्येक मृतक के निकट संबंधी या परिजन को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक ट्वीट में मोदी ने कहा, ह्यह्यमहाराष्ट्र में हुआ हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।ह्णह्ण पीएमओ ने कहा, ह्यह्यप्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से इस दुर्घटना के प्रत्येक मृतक के निकटस्थ परिजन को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story