विपक्षी दलों के नए गठबंधन इंडिया की अगली बैठक अगस्त के अंतिम सप्ताह में मुंबई में हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि 25-26 अगस्त को इस बैठक का आयोजन किया जा सकता है।

नई दिल्ली। विपक्षी दलों के नए गठबंधन इंडिया की अगली बैठक अगस्त के अंतिम सप्ताह में मुंबई में हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि 25-26 अगस्त को इस बैठक का आयोजन किया जा सकता है। इसके लिए लगभग सभी विपक्षी दलों के बीच सहमति बन गई है। विपक्षी दलों की पिछली बैठक में तय किया गया कि अगली बैठक मुंबई में आयोजित की जाएगी। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। सूत्रों ने बताया कि गठबंधन की तीसरी बैठक कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के शरद पवार गुट की तरफ से संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी।

तय हो सकता है न्यूनतम साझा कार्यक्रम :
विपक्षी नेताओं की अगली बैठक में न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय हो सकता है। विपक्ष के नेताओं ने पिछली बैठक में इसके संकेत दिए थे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी कहा था कि मुंबई में 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की जाएगी। विपक्ष ने बेंगलुरु बैठक को बड़ी सफलता बताया था।

पटना और बेंगलुरू में हुईं पिछली बैठक :
बता दें कि विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड द्वारा पटना में आयोजित की गई थी। दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने की थी। मुंबई की बैठक इस मायने में भी महत्वपूर्ण होगी उसमें इस गठबंधन के किसी संयोजक के नाम पर फैसला हो सकता है और समन्वय समिति का भी गठन हो सकता है। इसके साथ ही इसी बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल के संदर्भ में भी कोई रूपरेखा तैयार की जा सकती है।

इंडिया में कौन-कौन शामिल :
विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन में प्रमुख पार्टियां हैं- कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, टीएमसी, डीएमके, जेडीयू, आरजेडी, सीपीएम, सीपीआई, एनसीपी (शरद पवार), झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिवसेना (उद्धव ठाकरे), समाजवादी पार्टी, आरएलडी, एमडीएमके, केएमडीके, आरएसपी, वीसीके, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कमेरावादी), एमएमके, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story