इस बार के नवरात्र को खास बनाने के लिए रेलवे ने भी विशेष तैयारी की है। रेलवे ने यात्रियों को परोसने के लिए खास मेन्यू तैयार किया है। यह उपवास रखने वाले यात्रियों को परोसे जाने वाली थाली है।

नई दिल्ली। इस बार के नवरात्र को खास बनाने के लिए रेलवे ने भी विशेष तैयारी की है। रेलवे ने यात्रियों को परोसने के लिए खास मेन्यू तैयार किया है। यह उपवास रखने वाले यात्रियों को परोसे जाने वाली थाली है। अब रेल यात्रियों के लिए ट्रेनों में विशेष व्रत थाली उपलब्ध होगी। व्रत की थाली देशभर के 400 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होगी। आईआरसीटीसी ने इसे नवरात्रि की थाली नाम दिया है। इस प्लेट को ऑर्डर करने के लिए यात्री को 1323 पर कॉल करके बुकिंग करनी होगी। फिर थोड़े समय के अंतराल के बाद आपकी सीट पर एक साफ फास्टिंग प्लेट पहुंचा दी जाएगी। इस तरह की व्यवस्था पिछले साल भी लागू की गई थी।

रेलवे को आशा कि नवरात्रि में रहेगी भारी डिमांड :
आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद कुमार झा ने बताया कि नवरात्रि में व्रत के दौरान कई यात्रियों को खाने-पीने की चिंता सताने लगती है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस साल भी फास्ट स्पेशल थाली की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। यह व्यवस्था आगे भी मांग के अनुसार जारी रखी जा सकती है। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि रेलवे ने व्रत थाली यात्रियों को परोसी है। पिछले सालों से यह सिलसिला शुरू हुआ है। रेलवे को उम्मीद है कि कोरोना काल के बाद इस बार नवरात्र का उत्साह अधिक रहेगा और उनकी व्रत थाली भी भारी डिमांड में रहेगी।

यह रहेगा रेट :
लोगों को अलग-अलग थाली के लिए अलग-अलग कीमत चुकानी होगी। फलहारी थाली में फल से लेकर फलहारी पकौड़ी, दही और पनीर पराठा तक सर्व किया जा रहा है और लोगों की पसंदीदा साबूदाना खिचड़ी को भी मैन्यू में शामिल किया गया है।

99 रुपए- फल, एक प्रकार का अनाज पकौड़ी, दही

99 रुपए- 2 पराठे, आलू की सब्जी, साबूदाना हलवा

199 रुपए- 4 पराठे, 3 सब्जियां, साबूदाना खिचड़ी

250 रुपए- पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story