सर्दी के मौसम में गले में दर्द और सर्दी जुकाम तो एक आम समस्या है। सर्दी के मौसम में बाहर जाते ही ठंड के कारण शरीर में तरह तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

हराभरा वतन। सर्दी के मौसम में गले में दर्द और सर्दी जुकाम तो एक आम समस्या है। सर्दी के मौसम में बाहर जाते ही ठंड के कारण शरीर में तरह तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और बीमारियों से लडऩे के लिए अदरक का उपयोग किया जा सकता है। अदरक से शरीर स्वस्थ तो होगा ही यह अंदर से मजबूत भी होगा। तो आइए इन मौसमी बीमारियों से बचाने के साथ साथ अदरक आपके शरीर को और क्या फायदा पहुंचाती है...

पेट की समस्याओं में कारगर है अदरक का सेवन :
अदरक का सेवन पेट से जुड़ी हुई समस्याओं में काफी कारगर है। मुख्य रूाप से अदरक गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। इसके अलावा अशुद्ध भोजन या ज्यादा खाने की वजह से होने वाली फूड पॉइजनिंग से भी अदरक राहत दिलाती है। अदरक को पानी में उबालकर पीने से या अदरक के रस का सेवन करने से इसका लाभ लिया जा सकता है। इसके अलावा अदरक के छोटे से टुकड़े को काला नमक लगाकर भी धीमे धीमे खाया जा सकता है, जिससे इसका पूरा लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इतना ही नहीं शहद के साथ इसके रस का थोड़ी सी मात्रा में सेवन करने से भूख खुलकर लगती है और अपच की समस्या खत्म होती है।

बढ़ाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता अंदर से करती है मजबूत :
अदरक का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और व्यक्ति अंदर से मजबूत बनता है। इसके कारण मौसमी बीमारियों से राहत तो मिलती ही है। व्यक्ति के शरीर में शक्ति का संचान होता है। दरअसल अदरक में एंटीवायरल, एंटीफंगल जैसे महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जिसके कारण शरीर मजबूत होता है। इसके लिए अदरक, दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च को थोड़ी थोड़ी मात्रा में एक साथ उबालकर और पेय में शहद मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

मधुमेह से लडऩे में है कारगर :
अदरक का सेवन करने से मधुमेह के रोगियों को बहुत फायद होती है। दरअसल अदरक का सेवन करने से शरीर में शर्करा की मात्रा नियंत्रित होती है। इसके अलावा अदरक में रक्त संचार को भी बढ़ाने की क्षमता होती है। ऐसे में अदरक का रस कुछ मात्रा में बालों में लगाने से लाभ होता है। इससे बाल मुलायम होते हैं और इनकी ग्रोथ भी होती है।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story