पुदीना एक ऐसी औषधि है, जिसका उपयोग सामान्यत: हर घर में होता है। खासकर गर्मियों के दिनों में पुदीने के पेय और पुदीने की चटनी का प्रयोग हर घर में होता है।

भोपाल। पुदीना एक ऐसी औषधि है, जिसका उपयोग सामान्यत: हर घर में होता है। खासकर गर्मियों के दिनों में पुदीने के पेय और पुदीने की चटनी का प्रयोग हर घर में होता है। सड़क किनारे खड़े होकर गर्मी के दिनों में आपने पुदीने का शरबत और शिकंजी जरूर पी होगी। शरीर को ठंडा बनाए रखने का काम करने वाला पुदीना कई औषधीय गुणों से परिपूर्ण होता है और यदि इसका पूरी जानकारी के साथ सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आयुर्वेद में पुदीने के कई औषधीय गुणों के बारे में जानकारी मिलती है। पुदीना विटामिन ई से भरपूर होता है और यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह कई बीमारियों को होने ही नहीं देता, तो आइए जानें कैसे करें पुदीने का सेवन जिससे इसके अनूठे लाभों का फायदा उठाया जाए।

1. शरीर की अकड़न को करता है दूर :
शोध बताते हैं कि पुदीना मांसपेशियों को रिलेक्स रखने में मदद करता है। खासकर वे लोग जो जिम जाकर हेवी एक्सरसाइज करते हैं, पुदीने की सहायता से अपनी मासंपेशियों को रिलेक्स रख सकते हैं। इसके लिए केवल आपको डेली डाइट में पुदीना शामिल करना होगा। पुदीने की चटनी और दाल में पुदीना डालकर आप इसके अनोखे लाभ को उठा सकते हैं।

2. पीरियड्स के दर्द में भी लाभ देता है पुदीना :
जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द या ऐंठन की समस्या हाेती है। वे भी पुदीने का इस्तेमाल कर इस दर्द से राहत पा सकती है। इस दर्द से राहत पाने के लिए दिन में दो बार पुदीने के कैप्सूल का इस्तेमाल करना होगा। पुदीना पीरियड्स में होने वाली ऐंठन में जल्द आराम देता है।

3. शरीर से जहरीले तत्वों को करता है बाहर :
पुदीना शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर करने का काम भी करता है। माना जाता है कि यह शरीर से विषैले तत्वों को बाहर कर बॉडी को डिटॉक्स करता है। इसके लिए आपको पुदीने के रस में नींबू मिलाकर पीना होगा, जिसके बाद यह शरीर में जमा विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है।

4. गर्मी के मौसम में घबराहट से देगा राहत :
तेज गर्मी के दौरान अक्सर धूप में घूमन से किसी को भी घबराहट, मतली या बेचैनी की समस्या होती है। ऐसे में यदि पुदीने की शिकंजी पी ली जाए तो तुरंत लाभ मिलता है। गर्मी के मौसम में रोजाना एक गिलास घर पर तैयार पुदीने की साफ शिकंजी का नियमित सेवन करना चाहिए।

5. शरीर में जमा वसा को निकाल देता है बाहर :
पुदीना शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को शरीर से बाहर निकाल देता है। जो लोग अपना मोटापा कम करना चाहते हैं, तो वे भी अपनी डेली डाइट में पुदीने के रस को या पुदीने की चटनी को शामिल कर सकते हैं। पुदीने को मोटापा कम करने वाली एक औषधि के रूप में भी जाना जाता है।

6. पेट दर्द और गैस से देता है आराम :
पुदीना पेट दर्द और गैस को खत्म करने वाली एक रामबाण औषधि है। कई बार ज्यादा खा लेने से पेट दर्द या गैस की समस्या हो जाती है तो ऐसे में पुदीने की पत्तियों का एक चम्मच रस इस दर्द में बहुत आराम देता है।द्व

7. कब्ज को करता है जड़ से खत्म :
जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, वे यदि ताजा पुदीने के पत्ताें का रस या पुदीने के पत्तों को पानी में मिलाकर पी लें ताे इससे पेट साफ होने में मदद मिलती है।

8. पाचन शक्ति को बढ़ाता है पुदीना :

भोजन में पुदीने के पत्तों का नियमित इस्तेमाल करने से या पुदीने के पत्तों की चाय बनाकर पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है। अपच व गैस जैसी समस्याओं का नाश होता है।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story