यदि आप नियमित मशरूम का सेवन करते हैं तो विटामिन डी के साथ ही विटामिन सी भी आपको पर्याप्त मात्रा में मिल जाएगा। साथ ही मशरूम जिंक का भी रिच सोर्स है।

भोपाल। हमेशा से इस बात को लेकर विवाद रहा है कि शाकाहारी लोगों को अपने भोजन से कुछ जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की आपूर्ति नहीं हो पाती है। खासकर विटामिन डी और जिंक का कोई भी रिच सोर्स शाकाहारी भोजन में नहीं है, लेकिन यदि आप नियमित मशरूम का सेवन करते हैं तो विटामिन डी के साथ ही विटामिन सी भी आपको पर्याप्त मात्रा में मिल जाएगा। साथ ही मशरूम जिंक का भी रिच सोर्स है। साथ ही कुछ रिसर्च बताती हैं कि मशरूम कोरोना से लड़ने में भी एक महत्वपूर्ण हथियार की तरह कारगर रहा है। दरअसल कोरोना पेशेंट को डॉक्टर्स विटामिन सी और डी से भरपूर डाइट लेने की सलाह देते हैं। साथ ही जिंक भी कोरोना से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर हमें अंदर से मजबूत करता है।

मशरूम के कुछ फायदे:
1. हडि्डयों को मजबूत बनाता है
2. शरीर की अतिरिक्त वसा को कम करता है
3.वजन घटाने में कारगर
4. दिल के लिए फायदेमंद
5. कैंसर से बचाता है
6. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

जवान रहना चाहते हैं तो खाएं मशरूम :

इसके अलावा मशरूम में मैग्नीशियम, पोटेशियम और सेलेनियम भी पाया जाता है। विटामिन बी समूह के विटामिन भी इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस तरह से केवल मशरूम ही लगभग सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की आपूर्ति हमारे शरीर में कर देता है। डॉक्टर्स की मानें तो यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ व जवान बने रहना चाहते हैं, तो आपको मशरूम का सेवन करना होगा। जरूरी नहीं है कि इसकी सब्जी ही खाई जाए। मशरूम का किसी भी रूप में सेवन फायदेमंद ही रहेगा। बाजार में मशरूम से बनने वाले कई प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिनका सेवन किया जा सकता है।

शरीर में जमा वसा को खत्म करता है मशरूम:
मशरूम पर की गई एक रिसर्च यह बताती है कि मशरूम शरीर में जमा वसा को खत्म कर हमें मोटापे से बचाता है। दरअसल मशरूम कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। इसके नियमित सेवन से मोटापे को रोका जा सकता है, जिससे हृदयाघात और डायबिटीज सहित कई समस्याओं को खत्म करने में मदद मिलती है। हालांकि हमेशा ताजा मशरूम का ही सेवन करना चाहिए, लंबे समय तक इसे घर में रखना फायदेमंद नहीं होता है। क्योंकि इसमें पानी की भी प्रचुर मात्रा होती है। इसलिए इसका जल्दी उपयोग ही फायदेमंद साबित होगा।


बाजार में मौजूद है मशरूम के कई उत्पाद:
आजकल मशरूम के कई उत्पाद बाजार में मौजूद है, जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होगा। इन सभी उत्पादों को बनाने के लिए मशरूम को कोल्ड स्टोरेज कर पैक कर लिया जाता है, जिसके बाद मशरूम का अचार, सूप पाउडर, बिस्किट, बड़ी और पापड़ बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। जो लोग रोजाना मशरूम नहीं खा पाते हैं, वो इसके बिस्किट और सूप पीकर इसका फायदा उठा सकते हैं। मशरूम में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं। माना जाता है कि ये हानिकारक फ्री रेडिकल्स ही कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनते हैं।

मशरूम से होने वाले नुकसान :
मशरूम से अगर कुछ लाभ हैं तो इसकी कुछ हानियां भी हैं। मशरूम का लाभ हमारे शरीर को तब तक ही मिलता है। जब तक हम इसे संतुलित मात्रा में खाते हैं, जैसे ही हम इसका सेवन अनुचित तरीके से करते हैं, तो इसकी कुछ हानियां भी हमारे सामने आने लगती हैं। साथ ही मशरूम के फायदे व हानियां इसकी गुणवत्ता पर निर्भर करते हैं। कुछ मशरूम में जहरीले तत्व भी पाए जाते हैं, जिसके कारण लिवर फेलियर, हृदय गति का धीमा होना जैसी बड़ी परेशानियां सामने आ सकती हैं।

साथ ही सीने में दर्द, दौरे, पेट में इंफेक्शन (गैस्ट्रोएंटेराइटिस), आंतों के फाइब्रोसिस और गुर्दे की विफलता जैसे जानलेवा जोखिम की स्थिति भी बन सकती है। इन नुकसान से बचने के लिए हमेशा ताजा मशरूम का सेवन ही करना चाहिए। साथ ही लंबे समय तक रखे मशरूम में फंगस पैदा हो सकती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कुछ लोगों को मशरूम खाने से एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story