नींबू किसे पसंद नहीं होता। नींबू का अचार या सब्जी या सलाद में नींबू निचोड़ कर खाना। गर्मी के दिनों में नींबू पानी भी तो सबको पसंद आता है, लेकिन नींबू अगर फ्रिज में रखते हैं, तो यह कुछ ही दिन में खराब हाेना शुरू हो जाते हैं।

हराभरा वतन। नींबू किसे पसंद नहीं होता। नींबू का अचार या सब्जी या सलाद में नींबू निचोड़ कर खाना। गर्मी के दिनों में नींबू पानी भी तो सबको पसंद आता है, लेकिन नींबू अगर फ्रिज में रखते हैं, तो यह कुछ ही दिन में खराब हाेना शुरू हो जाते हैं।आज हम आपको बता रहे हैं, नींबू को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के उपाय। ऐसे में अगर आप भी नींबू को स्टोर करना चाहते हैं, तो केवल इन टिप्स को फॉलो करें और नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

इस तरह कर सकते हैं स्टोर :
सबसे पहले तो नींबू हमेशा ताजे और पतले छिलके वाले ही खरीदें, क्योंकि पतले छिलके वाले नींबू अक्सर ज्यादा रसीले होते हैं। इनमें ज्यादा मात्रा में रस होता है। वहीं फ्रिज में रखने से पहले इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में रखें। इसके अलावा आप इन्हें धोकर सुखाकर भी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। एयर कंटेनर में रखने से पहले इन्हें एक पॉलिथीन में रखें। अब डिब्बे को सीधे फ्रिज में रख सकते हैं। इसके अलावा नींबुू को तेल लगाकर एक जार में रख दें और अब इस जार को सीधे फ्रिज में रख दें। इससे भी नींबू लंबे समय तक ताजा रहेंगे।

एल्युमीनियम फाइल और जिप लॉक का भी कर सकते हैं इस्तेमाल :
इसक अलावा भी नींबू को स्टोर करके रखने के लिए जिप-लॉक बैग का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। बाजार में मिलने वाले एल्युमिनियम फॉयल भी नींबू को लंबे समय तक ताजा बनाए रखते हैं। इसके लिए नींबू को इनमें लपेट कर रख दें। एल्युमिनियम फॉयल में लपटन नमी को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। ऐसे में आप इन तरीकों को अपनाकर लंबे समय तक नींबू को ताजा बनाए रख्ख सकते हैं और इन्हें स्टोर करके रख सकते हैं।

Updated On 26 Oct 2023 10:40 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story