आजकल बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण तनाव है। तनाव के चलते युवा सबसे पहले गंजे हो रहे हैं। तनाव के अलावा पेट की एसिडिटी के कारण भी बाल खराब होते हैं और रूखे और पतले होकर टूटने लगते हैं।

हराभरा वतन। आज के समय में बालों के रूखें होने और टूटकर झड़ने की समस्या से कौन परेशान नहीं है। हर दूसरा व्यक्ति बालों की समस्या से परेशान हैं और इसका एक नहीं कई कारण हैं। ऐसे में बालों को ठीक करने के लिए पहले तो आपको अपने बालों के झड़ने के कारण पहचानने होंगे। इसके अलावा सबसे पहले कैमिकल युक्त शैंपू और तेल का साथ छोड़ना होगा। इसकी जगह पर प्राकृतिक उपायों को अपनाकर बालों को स्वस्थ किया जा सकता है।

इन कारणों से झड़ रहे हैं बाल :
आजकल बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण तनाव है। तनाव के चलते युवा सबसे पहले गंजे हो रहे हैं। तनाव के अलावा पेट की एसिडिटी के कारण भी बाल खराब होते हैं और रूखे और पतले होकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा प्रदूषण (Pollution) भी बालों के झड़ने का बड़ा कारण है। पॉल्यूशन, धूल और मिट्‌टी के चलते भी बाल रूखे होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में पॉल्यूशन से बचकर भी बालों की सुरक्षा की जा सकती है।

इस तरह सुरक्षा करें बालों की :
बालों की सुरक्षा के लिए सबसे पहले हर्बल शैंपू और ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। मुख्य रूप से शिकाकाई, आंवला और रीठा से तैयार हर्बल शैंपू का उपयोग बेहतर रहेगा। इनका बालों पर दुष्प्रभाव कम होता है। इसके अलावा हफ्ते में तीन से चार बार रात के समय हल्के हाथों से बालों की ऑयलिंग करें और सुबह हर्बल शैंपू से बाल धो लें। हल्के हाथाें से पांच से 10 मिनट तक की चंपी बहुत आराम देगी। इससे शरीर भी हल्का होगा और बालों की ग्रोथ भी होगी।

इस तेल का करें उपयोग :
नारियल का तेल सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा बाल सफेद हैं तो तीन चौथाई नारियल तेल और एक चौथाई नींबू का रस कांच की बोतल में भरकर रखें और इसे तीन से चार दिन धूप में रखें। इसकी मालिश आपके बालों को काला करेगा। इसके अलावा नारियल के तेल में कड़ी पत्ता, मैथी दाना, एलोविरा को डालकर लोहे की कड़ाई में पकाएं। इस मिश्रण को छानकर दो से तीन दिन धूप में रखें और इसमें भृंगराज डालकर बालों में लगाए। अकेले नारियल का तेल भी फायदा करता है। इसका उपयोग कर सकते हैं।

गंजे सिर पर करें इसका उपयोग :

यदि बाल झड़ गए हैं, तो सिर पर ताबें के पात्र में एक हफ्ता रखा दही लगा सकते हैं। माना जाता है कि इसके उपयोग से धीरे धीरे बाल उगने लगते हैं। इसके अलावा बालों में अदरक और प्याज का रस लगाने से भी बाल ठीक होते हैं। हफ्ते में एक बार एलोविरा का उपयोग भी किया जा सकता है। एलोविरा को सीधे बालों पर अप्लाई कर हल्के हाथ से मसाज कर सकते हैं।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story