विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जिले के सभी लाइसेंसी हथियारधारकों को उनके हथियार थाने में जमा कराने होंगे। कलेक्टर आशीष सिंह ने सोमवार को आदर्श आचरण संहिता के तहत सभी लाइसेंसी हथियारधारकों के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिए।

भोपाल। विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जिले के सभी लाइसेंसी हथियारधारकों को उनके हथियार थाने में जमा कराने होंगे। कलेक्टर आशीष सिंह ने सोमवार को आदर्श आचरण संहिता के तहत सभी लाइसेंसी हथियारधारकों के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिए। कलेक्टर ने सभी को अपने क्षेत्र के थाने में हथियार जमा कराने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। 3 दिसंबर को परिणाम आने के एक सप्ताह बाद बिना किसी आदेश के हथियारों को उनके मालिकों को सौंपा जाएगा। हालांकि कुछ विशेष परिस्थितियों में लाइसेंसी हथियार रखने की छूट भी दी गई है।

इन परिस्थितियों में मिलेगी छूट :
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में काम करने वाले या रिटायर अधिकारी कर्मचारी, राज्य शासन के अधीन और पीएसयू में कार्यरत या रिटायर अधिकारी कर्मचारी, बैंक के गार्ड, प्रसिद्ध खिलाडिय़ों को लाइसेंसी हथियार रखने की छूट रहेगी। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति जिनको जानमाल का खतरा बना रहता है और उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए पिस्टल, रिवाल्वर या 12 बोर सहित अन्य किसी तरह के शस्त्र रखने की आवश्यकता है, वे 19 अक्टूबर तक अपना आवेदन कलेक्टर आशीष सिंह के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे। स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा आवेदन पर विचार करने के बाद शस्त्र रखने की अनुमति दी जाएगी।

डीलर के पास भी जमा कर सकेंगे हथियार :
इसके अलावा लाइसेंस धारी व्यक्ति यदि अपना हथियार थाने के बजाय डीलर के पास जमा करता है, तो जमा करने की रसीद की फोटो कॉपी संबंधित थाने में जमा करानी होगी। इसके अलावा शस्त्र डीलरों को भी संबंधित थाने में शस्त्र जमा करने वाले लोगों की सूची देनी होगी। सभी स्थितियों में थाने या डीलर के पास एक सप्ताह के अंदर हथियार जमा कराने होंगे। लाइसेंसियों को थाने या डीलर से रसीद देना अनिवार्य होगा और इस अवधि में हथियारों की सुरक्षा की जि मेदारी डीलर या थाना प्रभारी की होगी।

आदर्श आचरण संहिता का पालन कराने और निष्पक्ष चुनाव के लिए लाइसेंसी हथियार एक सप्ताह के अंदर थाने या डीलर के पास जमा कराने के आदेश दिए गए हैं।

- आशीष सिंह, कलेक्टर भोपाल

Updated On 18 Oct 2023 9:05 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story