भोपाल जिले के करीब 40 हजार सरकारी अधिकारी- कर्मचारियों के लिए यह अच्छी खबर है कि पहली तारीख को उनके जागने से पहले ही उनके मोबाइल फोन पर सेलरी का मैसेज पहुंच जाएगा।

भोपाल। भोपाल जिले के करीब 40 हजार सरकारी अधिकारी- कर्मचारियों के लिए यह अच्छी खबर है कि पहली तारीख को उनके जागने से पहले ही उनके मोबाइल फोन पर सेलरी का मैसेज पहुंच जाएगा। अब महीने की एक तारीख को उनके बैंक खाते में पिछले माह का वेतन डाल दिया जाएगा। असल में जिला कोषालय यह व्यवस्था एक फरवरी से शुरू करने जा रहा है। जिले में 19,960 नियमित अधिकारी- कर्मचारी सरकारी विभागों में पदस्थ है। इतने ही संविदा, दैनिक वेतन भोगी और अन्य वर्गों के कर्मचारी कार्यरत हैं। जिला कोषालय भोपाल द्वारा हर माह वेतन जारी किया जाता है। देखने में आया कि कई विभागों के अधिकारी देर से वेतन के बिल लगाते हैं। इसके चलते उन विभागों के कर्मचारी-अधिकारियों को पिछले माह का वेतन 10 से 12 जनवरी तक उनके बैंक खाते में पहुंचा पाता है। भोपाल कलेक्टर कई बार टाइम लिमिट बैठक में इस मसले पर नाराजगी जता चुके हैं। उनका कहना था कि समय पर जिला कोषालय में देयक (बिल) नहीं लगाए जा रहे हैं।

विभागीय सूत्रों के अनुसार, इस कारण देर से वेतन जारी होने की स्थिति बन रही है। कलेक्टर ने जिले के ऐसे लेटलतीफ कई विभाग प्रमुखों के प्रति सख्ती बरती है, तब जाकर स्थिति में सुधार हुआ है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि यदि माह की पहली तारीख को शासकीय अवकाश हो तो उसके पूर्व या बाद के कार्य दिवस को भुगतान किया जाएगा।

टाइम लिमिट की बैठक में कईबार वेतन का भुगतान पहली तारीख को करने निर्देश दिए गए हैं। सभी आहरण संवितरण अधिकारियों से कहा गया है कि निर्धारित समय पर वेतन से संबंधित देयक जिला कोषालय भोपाल को भेजे जाएं। इस बार हमने पूरी तैयारी की है कि माह की पहली तारीख को जिले में पदस्थ सभी अधिकारी- कर्मचारियों के खाते में सेलरी पहुंच जाएगी।

- विक्रम छिरोलिया, जिला कोषालय अधिकारी, भोपाल

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story