बैठक में राजगढ़ के प्रभारी कलेक्टर ने बताया कि नरसिंहगढ़ के 20 गांवों के प्रभावित किसानों में से 19 गांव के किसानों का भुगतान हो गया है और शेष एक गांव के प्रभावितों को भी आगामी 10 दिन में राशि भुगतान कर दी जाएगी।

भोपाल। भोपाल से रामगंज मंडी के लिए डाली जा रही नई रेल लाइन के प्रोजेक्ट में तेजी आने की उम्मीद है, क्योंकि भोपाल कमिश्नर डॉ. पवन शर्मा ने राजगढ़, सीहोर और भोपाल कलेक्टर्स के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सभी कलेक्टर्स ने उन्हें बताया कि उनके क्षेत्र में मुआवजा बांटने का काम जारी है और जल्दी ही धारा 23 का प्रकाशन कर सभी जगह मुआवजा बांटा जाएगा। इस दौरान कमिश्नर डॉ. शर्मा ने निर्देश दिए कि नई रेल लाईन निर्माण के कार्य में और तेजी लाने के लिए भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों में समन्वयपूर्वक कार्यवाही करें।

नरसिंहगढ़ के 19 गांव में बंटा मुआवजा :
बैठक में राजगढ़ के प्रभारी कलेक्टर ने बताया कि नरसिंहगढ़ के 20 गांवों के प्रभावित किसानों में से 19 गांव के किसानों का भुगतान हो गया है और शेष एक गांव के प्रभावितों को भी आगामी 10 दिन में राशि भुगतान कर दी जाएगी। छह गांवों में से 4 में भी अवार्ड पारित की कार्यवाही की जा चुकी है। कमिश्नर डॉ. शर्मा ने रेलवे को मुरम आदि के लिए दो गांवों में संयुक्त भ्रमण कर अमृत सरोवर के रूप में जमीन आवंटन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने न्यायालय में भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रकरणों में भी समन्वय से जवाब आदि प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

सीहोर, भोपाल में मिल रहा मुआवजा :
बैठक में सीहोर कलेक्टर ने बताया कि 7 बिंदुओं में से 2 का निराकरण हो गया है। उन्होंने बताया कि ग्राम इमलिया में धारा 23 का प्रकाशन हो गया है और मुआवजा वितरण जारी है। ग्राम बैरागढ़ सुमान, बिछिया, इमलिया हसन एवं दोराहा में भी धारा 23 का प्रकाशन हो गया है और किसानों को अवार्ड राशि दी गई है। श्यामपुर में भी प्रभावितों को मुआवजा राशि दी जा चुकी है। रेल लाईन निर्माण में 3 अतिक्रमण की बाधा भी दूर की गई है।

बैठक में भोपाल के एडीएम हरेन्द्र नारायण ने बताया कि भोपाल के ग्राम मुगालिया हाट, दौलतपुर, टिकरिया, मीरपुर वीरान और झिरनिया में धारा 23 की कार्यवाही जारी है। जबकि बरखेड़ा बोंदर में धारा 19 की कार्यवाही शेष है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में मुख्य परियोजना प्रबंधक रेलवे विजय पांडे, कलेक्टर सीहोर प्रवीण सिंह, प्रभारी कलेक्टर राजगढ़ और एडीएम भोपाल हरेन्द्र नारायण सहित रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story