पिछली बार की तरह इस बार भी रियल स्टेट बाजार में उछाल देखने को मिलेगा। इस बार गणेश चतुर्थी से लेकर दशहरे तक लगभग एक हजार करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी बिकने की उम्मीद है।

भोपाल। पिछली बार की तरह इस बार भी रियल स्टेट बाजार में उछाल देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि इस बार गणेश चतुर्थी से लेकर दशहरे तक लगभग एक हजार करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी बिकने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि फ्लैट, डुप्लेक्स, सिंग्लेक्स, प्लॉट और दुकानों सहित चार हजार से ज्यादा प्रॉपर्टी बेची जाएंगी। इनकी अनुमानित लागत लगभग एक हजार करोड़ रहेगी। इस तरह से 19 सितंबर से 25 अक्टूबर के बीच शहर के बाजार में उठाव देखने को मिलेगा। पिछली बार भी शहर में गणेशोत्सव के दौरान 2 हजार और दुर्गोत्सव के दौरान 2080 प्रॉपर्टी बेची गई थीं।

एयरपोर्ट रोड, होशंगाबाद रोड और कोलार में सबसे ज्यादा मांग :
अपने सपनों का घर बनाने के लिए शहरवासियों की सबसे पहली पसंद कोलार है। दरअसल कोलार सिक्स लेन, केरवा जल परियोजना और कॉलोनियों तक बिछाए गए सड़कों के जाल के कारण लोग कोलार में प्रॉपर्टी खरीदना लोगों की पहली पसंद है। जाटखेड़ी, बावडिय़ा कलां और मिसरोद सहित आसपास के क्षेत्र में लगातार आ रहे नए प्रोजेक्ट लोगों को खूब रास आ रहे हैं। प्राइम लोकेशन पर लोगों को प्रापर्टी भी खूब भा रही है। पुराने भोपाल में एयरपोर्ट रोड और जेल रोड पर भी प्रॉपर्टी के खरीदी में तेजी देखी जा रही है।

खरीदारों की नई प्रॉपर्टी पर नजर :
कोरोना के बाद से ही शहर में एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। लोगा जमीन, रीसेल या पुरानी प्रॉपर्टी की जगह नई प्रॉपर्टी को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। पिछली बार हुई प्रॉपर्टी की खरीदी में 95 प्रतिशत से ज्यादा प्रॉपर्टी नई थी। लगभग इस वर्ष भी 90 फीसदी से ज्यादा नई प्रॉपर्टी बिकने की उम्मीद है। इसके लिए लोगों ने अभी से जानकारी लेना शुरू कर दी है।

बढ़ाए जाएंगे स्लॉट पंजीयन कार्यालय का समय भी बदलेगा :
दुर्गोत्सव के दौरान पंजीयन कार्यालय के समय में भी बदलाव किया जा सकता है, ताकि खरीदार को शुभ मुहूर्त में अपना आशियाना खरीद सकें। इसके अलावा प्रति सब रजिस्ट्रार स्लॉट बुकिंग की संख्या भी बढ़ाई जाएगी, जिससे तेजी के साथ रजिस्ट्री का काम पूरा किया जा सके। दुर्गोत्सव के दौरान रजिस्ट्री ज्यादा होती हैं। ऐसे में प्रति सब रजिस्ट्रार ज्यादा स्लॉट बुक करने की सुविधा दी जाएगी।

शहर में प्रॉपर्टी को लेकर लोगों में इस बार भी उत्साह देखने को मिल रहा है। पुराने भोपाल की तुलना में लोग नए भोपाल में प्रॉपर्टी खरीदने में रुचि दिखा रह हैं।

- नितिन अग्रवाल, अध्यक्ष क्रेडाई

एयरपोर्ट रोड, मिसरोद, बावडिय़ा कलां लोगों की पहली पसंद हैं। लोग कोलार में भी घर खरीदना पसंद कर रहे हैं। लोग करीब पांच माह पहले से ही प्रॉपर्टी के जानकारी लेना शुरू कर देते हैं। इस बार लोगों में ज्यादा रुचि देखी जा रही है।

- चंदर तुलसानी, रियल स्टेट एडवाइजर

Updated On 10 Sep 2023 9:00 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story