एमपी नगर में गायत्री मंदिर से गणेश मंदिर के बीच 126 करोड़ की लागत से बन रहे जीजी फ्लाईओवर के निर्माण के बीच ही इसके नीचे लोगों ने कब्जा करना शुरू कर दिया है।

भोपाल। एमपी नगर में गायत्री मंदिर से गणेश मंदिर के बीच 126 करोड़ की लागत से बन रहे जीजी फ्लाईओवर के निर्माण के बीच ही इसके नीचे लोगों ने कब्जा करना शुरू कर दिया है। डीबी मॉल के सामने, जोन 2 स्थित बैंक स्ट्रीट के सामने लोगों ने ब्रिज के नीचे वाहन पार्क करना शुरू कर दिए हैं। बोर्ड ऑफिस चौराहे और डीबी मॉल के बीच में ठेले वालों ने भी ब्रिज के नीचे कब्जा कर रखा है। ऐसे में दोनों ही प्रोजेक्ट पूरे होने के बाद यहां बड़े पैमाने पर अतिक्रमण पैर पसार सकता है। ऐसे में शुरुआती स्थिति में इस पर नियंत्रण करने की जरूरत है।

मेट्रो के नीचे खोल दी कबाड़ की दुकान :
इधर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के पहले मेट्रो लाइन के नीचे एक कबाड़ की दुकान खोल दी गई है। कबाड़ वाले ने आसपास की पूरी जगह पर कब्जा कर चिकन शॉप भी खोल दी है। इसके पहले बड़ी संख्या में मिनी ट्रक भी मेट्रो लाइन के नीचे खड़े हुए हैं। इसके कारण जहां सडक़ पर अतिक्रमण हो रहा है, वहीं शहर की सुंदरता भी प्रभावित हो रही है। डीबी मॉल के सामने भी मेट्रो स्टेशन के नीचे लोग अपने वाहन खड़े कर रहे हैं, जिसके कारण लोगों को आवागमन करने में परेशानी हो रही है।

खाली पड़ी रहती है मल्टी लेवल पार्किंग :
इधर एमपी नगर में व्यापारियों की सुविधा के लिए बनाई गई मल्टी लेवल पार्किंग पूरी तरह से खाली रहती है। इस पार्किंग में एक समय में 1800 कारें और 800 से ज्यादा मोटर साइकिल खड़ी हो सकती हैं, लेकिन जिला प्रशासन और नगर निगम लोगों को यहां वाहन खड़ा करने के लिए राजी नहीं कर पा रहे हैं। पूर्व में एक दो बार अभियान चलाकर लोगों के वाहन मल्टी लेवल पार्किंग में खड़ा कराने के प्रयास हुए थे। बाद में यह व्यवस्था पूरी तरह से ठप्प हो गई।

हॉकर्स कॉर्नर बनाए जाने की दरकार :
मेट्रो प्रोजेक्ट के कारण बोर्ड ऑफिस चौराहे, जोन 2 स्थित बैंक स्ट्रीट के पास और रानी कमलापति स्टेशन के पास बने फूड स्टॉल को हटा दिया गया था। ऐसे में इन तीनों ही स्थानों पर हॉकर्स कॉर्नर बनाए जाने की जरूरत है, ताकि मेट्रो और जीजी फ्लाई ओवर के नीचे अतिक्रमण न करें।

नीचे से गुजरने वाले वाहनों के लिए होगी समस्या :
वर्तमान में पीक ऑवर्स के दौरान इस सडक़ से हर घंटे 10 से 12 हजार वाहन निकलते हैं। एफओबी के बन जाने से 60 प्रतिशत वाहन एफओबी का प्रयोग कर निकलेंगे। बाकी के 40 प्रतिशत वाहनों को पार्किंग और एफओबी के नीचे हुए अतिक्रमण के कारण परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

दावा 10 मिनट में तय होगा सफर, पर भविष्य में होगी समस्या :
हबीबगंज गणेश मंदिर से गायत्री मंदिर के बीच बन रहे जीजी फ्लाईओवर के पूरे होने के बाद लोगों को हबीबगंज से एमपी नगर थाना आने में 10 मिनट का समय लगेगा। पहले लोगों को 6 रेड लाइट और हेवी ट्रैफिक के बीच से होकर गुजरना पड़ता था। ऐसे में गंतव्य तक पहुंचने में 30 मिनट का समय लग जाता था।

फ्लाईओवर की लंबाई : 2734 मीटर (पौने तीन किमी)

फ्लाईओवर की चौड़ाई : 15 मीटर

निर्माण कर रही एजेंसी का नाम : पीडब्ल्यूडी

Updated On 22 Sep 2023 11:38 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story