पांच बीएलओ को मिलेगी 25 हजार रुपए की राशि, सेक्टर ऑफिसर को मिलेंगे 50 हजार

भोपाल। जिले में सर्वाधिक मतदान करवाने वाले बूथ लेवल ऑफिसर और सेक्टर ऑफिसर को सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार जिस बीएलओ और सेक्टर ऑफिसर के क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। योजना के तहत सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत हासिल करने वाले पांच बीएलओ को 25 रुपए की सम्मान राशि और प्रशंसा पत्र दिया जाएगा। वहीं एक सेक्टर ऑफिसर को 50 हजार रुपए की सम्मान राशि और प्रशंसा पत्र दिया जाएगा।

सम्मान राशि पाने के लिए यह होगी शर्त :
सम्मान राशि पाने के लिए बीएलओ को अपने मतदान केंद्र से 90 प्रतिशत मतदाता पर्ची का वितरण करना होगा। वहीं सेक्टर ऑफिसर के क्षेत्र में भी 90 प्रतिशत से अधिक मतदाता पर्ची का वितरण करने की अनिवार्यता होगी। वहीं पांच से ज्यादा बीएलओ द्वारा मतदान प्रतिशत में एक समान बढ़ोत्तरी दर्ज की जाती है, तो उस स्थिति में सबसे ज्यादा मतदाता पर्ची वितरित करने वालो बीएलओ को पुरस्कार के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इसी तरह एक से अधिक सेक्टर ऑफिसर द्वारा यदि मतदान प्रतिशत में एक समान बढ़ोत्तरी हासिल की जाती है, तो मतदाता पर्ची वितरण के प्रतिशत को आधार मानकर पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा।

बता दें कि विधानसभा निर्वाचन के तहत निर्वाचन का प्रतिशत बढ़ाने के लिए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बीएलओ और सेक्टर ऑफिसर को पुरस्कृत करने की योजना बनाई गई है।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story