विष्य में प्रदेश के टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क में घूमने के लिए लोगों को जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। वन विभाग ने टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क में एंट्री सहित अन्य दरों को बढ़ाने का फैसला किया है।

भोपाल। भविष्य में प्रदेश के टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क में घूमने के लिए लोगों को जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। वन विभाग ने टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क में एंट्री सहित अन्य दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर शासन के पास भेजा गया है। हालांकि शासन की ओर से फिलहाल दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। माना जा रहा है कि चुनाव के बाद विभाग के प्रस्ताव पर विचार किया जा सकता है। ऐसे में लोगों को कुछ माह तक राहत मिल सकती है। जबकि वन विभाग ने 2015 में हर साल 10 फीसदी दरें बढ़ाने का मसौदा तैयार कर नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। विभागीय सूत्रों के अनुसार 2016 से सभी टाइगर रिजर्व और वन विहार में एंट्री फीस बढ़ाई गई थी, लेकिन मुकुंदपुर सफारी और पचमढ़ी में एंट्री फीस नहीं बढ़ाई गई है। ऐसे में विभाग सात साल बाद टाइगर रिजर्व में एंट्री 25 प्रतिशत और वन विहार में 50 प्रतिशत महंगा करने की तैयारी में है।

टाइगर रिजर्व में बढ़ाई जाएंगी सफारी की दरें :
टाइगर रिजर्व में एंट्री फीस तो हर साल बढ़ाई जाती है, लेकिन सफारी सहित अन्य दरें भी बढ़ाया जाना प्रस्तावित है। लेकिन वन विभाग ने अपना मसौदा तैयार कर शासन को भेजा है। कितनी दरें बढ़ेंगी इसका अंतिम निर्णय शासन द्वारा लिया जाएगा। इसके अलावा पर्यटकों के लिए विभिन्न सुविधाएं बढ़ाने का भी निर्णय लिया जाएगा।

इस हिसाब से बढ़ेगी दरें

वर्तमान दर प्रस्तावित दर

पैदल 20 30

साइकिलिंग 30 50

टू व्हीलर 60 100

फोर व्हीलर 250 500

एसयूवी 400 800

मिनी बस 1000 1500

बस 2000 3000

शासन को नेशनल पार्क की दरें बढ़ाने के लिए पूर्व में प्रस्ताव भेजा गया था। फिलहाल दरें नहीं बढ़ी हैं, जब दरें बढ़ाई जाएंगी। तो कुछ दिन पूर्व आम लोगों को इसकी जानकारी दी जाएगी।

- सुनील कुमार सिन्हा, असिस्टेंट डायरेक्टर, वन विहार नेशनल पार्क

भविष्य में टाइगर रिजर्व और जंगल सफारी के लिए पर्यटकों को अधिक कीमत चुकानी होगी। यदि ज्यादा दरें स्वीकृत हो जाती हैं, तो बुकिंग करा चुके लोगों को भी अधिक दर चुकानी होगी।

- असीम श्रीवास्तव, मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी)

Updated On 6 Oct 2023 11:00 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story