वन विहार प्रबंधन का तर्क है कि यहां की विविधता को सुरक्षित करने और तालाब और पार्क में फेंके जाने वाली पाॅलीथिन पर रोक लगाने के लिए एक नया निर्णय लिया गया है।

भोपाल। वन विहार प्रबंधन द्वारा नेशनल पार्क में आने वाले विजिटर्स के लिए जल्दी ही वाटर एटीएम की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वन विहार प्रबंधन का तर्क है कि यहां की विविधता को सुरक्षित करने और तालाब और पार्क में फेंके जाने वाली पाॅलीथिन पर रोक लगाने के लिए एक नया निर्णय लिया गया है। इस नए निर्णय के तहत पार्क में सिंगल यूज प्लास्टिक सहित सभी तरह के प्लास्टिक पैकेट को बैन कर दिया गया है। नण्इ प्रतिबंध के कारण लोग बोतल बंद पानी को भी अंदर नहीं ले जा पाएंगे। ऐसे में लोगों को पीने का पानी मिले इसके लिए पार्क में दो स्थानों पर वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। पहला वाटर एटीएम गेट नंबर एक पर लगेगा। दूसरा स्नेक पार्क के पास लगाया जाएगा।

पांच रूपए में मिलेगा आधा लीटर पानी :

इनमें से किसी भी वाटर एटीएम में पांच रुपए का सिक्का डालने पर एक लीटर पानी मिल सकेगा और दो का सिक्का डालने पर आधा लीटर पानी मिलेगा। इसके अलावा लोगों को अपने साथ लाया गया सभी प्लास्टिक का सामान पार्क के गेट पर जमा करना होगा। यही गेट पर प्रबंधन द्वारा लोगों को पानी के पानी की एक बॉटल दी जाएगी। इस बॉटल के एवज में लोगों को 100 रुपए जमा करने होंगे। ये बॉटल पर्यटक घूमने के दौरान अपने साथ रख सकते हैं और वापसी में बोतल को जमा कर अपने पैसे वापस ले सकेंगे। पर्यटक चाहे तो वे इसे अपने साथ भी ले जा पाएंगे। लेकिन उन्हें 100 रुपए वापस नहीं मिलेंगे। इसके अलावा भी वन विहार प्रबंधन द्वारा कई अन्य नवाचारों की शुरुआत की जाएगी।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story