बैरसिया स्थित ग्राम पंचायत रोंडिया में लगभग पांच से ज्यादा किसानों की फसल जंगली सुअर खा गए हैं। किसानों की चने और गेहूं की फसल को जंगली सुअर द्वारा नुकसान पहुंचाया गया था,

भोपाल। बैरसिया स्थित ग्राम पंचायत रोंडिया में लगभग पांच से ज्यादा किसानों की फसल जंगली सुअर खा गए हैं। किसानों की चने और गेहूं की फसल को जंगली सुअर द्वारा नुकसान पहुंचाया गया था, जिसकी जानकारी किसानों द्वारा पटवारी को दी गई। पटवारी और वन विभाग के सर्वे में किसानों की फसल को जंगली सुअर द्वारा नुकसान करने की पुष्टि हुई, जिसके बाद किसानों को नियमानुसार राहत राशि मिलनी चाहिए थी, लेकिन 6 माह से ज्यादा का समय बीतने के बाद भी किसानों को राहत राशि नहीं मिल सकी है।

मामले में किसान ने कलेक्टर के पास पहुंच लगाई गुहार :
इस पूरे मामले में ग्राम रोंडिया के किसान पेजन सिंह ने कलेक्टर आशीष सिंह को अपनी लिखित शिकायत दी है। शिकायत के अनुसार उसकी कुल 2.978 हेक्टेयर जमीन पर गेहूं और चने की फसल लगी थी, जिसमें जंगली सुअर के हमले में गेहूं की 30 फीसदी और चने की 40 फीसदी फसल खराब हो गई। नियमानुसार इसका मुआवजा जून तक मिलना चाहिए था, लेकिन सितंबर माह में भी मुआवजा राशि को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

रोंडिया में ही चार किसानों की फसल कर दी गई खराब :
पेजन सिंह ने बताया कि ग्राम रोंडिया में ही चार किसानों की फसल को जंगली सुअरों ने खराब कर दिया था। आसपास के कुछ अन्य गांवों के किसानों को मिला लें तो 12 लोगों को मुआवजा राशि दी जानी चाहिए, लेकिन फिलहाल इसे लेकर कोई पहल नहीं हो सकी है।

फसल के नुकसान के विषय में मुझसे अब तक किसानों ने संपर्क नहीं किया है। आपसे मामले की जानकारी मिली है। मैं जानकारी लेकर ही बता सकूंगा कि किसानों को कब तक सहायता राशि दी जाएगी।

- विनोद सोनकिया, एसडीएम बैरसिया

Updated On 23 Sep 2023 3:41 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story