वन विभाग के ट्रैप कैमरों में चारों शावकों की अटखेलियां करते हुए वीडियो सामने आए हैं, जिसे वन विभाग के अधिकारियों द्वारा हाल ही में जारी किया गया है।

भोपाल। समरधा रेंज सहित भोपाल के आसपास चहल कदमी करने वाली बाघिन टी-123 के चारों शावक बड़े हो गए हैं। वन विभाग के ट्रैप कैमरों में चारों शावकों की अटखेलियां करते हुए वीडियो सामने आए हैं, जिसे वन विभाग के अधिकारियों द्वारा हाल ही में जारी किया गया है। चारों टी-123 से शिकार के दाव पेंच सीख रहे हैं। वर्तमान में सभी का मूवमेंट चंदनपुरा से लेकर मेंडोरा मेंडोरी व वाल्मी के बीच है। चार शावकों की उम्र करीब एक साल है। बता दें कि चारों शावकों का बाघों के लिए वन विभाग द्वारा बनाए गए वॉटर होल में अटखेलियां करते हुए फोटो सामने आए हैं। यह फोटो करीब 10 दिन पुराना बताया जा रहा है।

चंदनपुरा के आसपास स्ट्रीट लाइट और मानवीय दखल से आपत्ति :
चंदनपुरा के आसपास लगातार टी-123 और शावकों का मूवमेंट है। उसके बाद भी इस क्षेत्र में लगातार मानवीय दखल बढ़ता जा रहा है। हाल ही में नगर निगम द्वारा यहां स्ट्रीट लाइट लगाई गई है और इसके बाद से ही यह पूरा क्षेत्र रोशन हो गया है। वहीं यहां पर खुले रेस्टोरेंट और कैफे के कारण यहां देर रात तक लोगों की आवाजाही भी रहती है। इसे लेकर पर्यावरण कार्यकर्ता राशिद नूर खान ने आपत्ति जताई है और कहा है कि वर्तमान में चुनाव के चलते वन अमले की ड्यूटी विधानसभा चुनाव में लगा दी गई है। इससे बाघिन टी-123 और शावकों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है और बाघों का मूवमेंट रहवासी इलाकों में होने की भी संभावना है।

पहले भी सामने आ चुका है वीडियो :
बता दें कि करीब 6 माह पूर्व भी शावकों का वीडियो सामने आ चुका है, जिसमें वे अपनी मां के साथ कलियासोत डेम के पास सडक़ पार करते हुए नजर आ रहे थे। तब इनकी उम्र करीब 6 माह थी। अब सभी की जंगल में वॉटर होल में मस्ती करते हुए वीडियो सामने आया है। वहीं वन विभाग द्वारा दावा किया जा रहा है कि बाघों की सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है। इनकी लगातार निगरानी भी की जा रही है।

इनका कहना है :
हम लोग चुनावी ड्यूटी के बाद भी देर रात तक पेट्रोलिंग कर रहे हैं। ताकि, लोग बाघ भ्रमण क्षेत्र की ओर न जाएं। बाघों की सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है।

- आरएस भदौरिया, एसडीओ, भोपाल सामान्य वन मंडल

Updated On 11 Nov 2023 5:50 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story