केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रबी की 6 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ा दिया है। इससे मध्यप्रदेश सहित देशभर के किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

भोपाल। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रबी की 6 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ा दिया है। इससे मध्यप्रदेश सहित देशभर के किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। यह जानकारी गुरुवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने बीजपी मीडिया सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी। शर्मा ने बताया कि मंत्रिमंडल ने सबसे ज्यादा मसूर का एमएसपी रेट बढ़ाया है। मसूर में 425 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई है। इसके अलावा गेहूं, सरसों, चना और जौ का भी समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है।

पिछले 9 सालों में की गई समर्थन मूृल्य में बढ़ोत्तरी :
फसल 2014 2023
गेहूं 1400 2275
चना 3100 5400
मसूर 2950 6425

(रेट रुपए प्रति क्विंटल में)

किसानों के विकास के लिए उठाए गए यह कदम :
अध्यक्ष वीडी शर्मा ने बताया कि पार्टी ने छोटे किसानों को स मान निधि जैसी योजनाओं से सीधे आर्थिक मदद दी है। किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का ही परिणाम है कि देश में कृषि उत्पादन बढ़ रहा है, देश के कुल निर्यात में कृषि उत्पादों की हिस्सेदारी बढ़ रही है और देश की जीडीपी में कृषि का योगदान भी बढ़ रहा है।

230 विधानसभाओं में नियुक्त किए गए मीडिया संयोजक :
विधानसभा चुनावों को देखते हुए गुरुवार को भाजपा ने प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर मीडिया संयोजकों की नियुक्ति की है। प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने जानकारी दी कि भाजापा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के निर्देश पर इन सभी की नियुक्ति की गई है।

Updated On 20 Oct 2023 8:10 AM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story