भारत ने मंगलवार को श्रीलंका के सुपर फोर मुकाबले में 41 रन की जीत हासिल की। इस जीत की बदौलत टीम इंडिया ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया। टीम इंडिया की जीत ने बांग्लादेश का सफर खत्म कर दिया।

कोलंबो। भारत ने मंगलवार को श्रीलंका के सुपर फोर मुकाबले में 41 रन की जीत हासिल की। इस जीत की बदौलत टीम इंडिया ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया। टीम इंडिया की जीत ने बांग्लादेश का सफर खत्म कर दिया। भारत के खिलाफ 15 सितंबर का मैच औपचारिकता मात्र है। इतना ही नहीं फाइनल के लिए दूसरी टीम को लेकर कड़ी टक्कर है। एक स्थान के लिए दो टीमों के बीच जंग है। रोहित शर्मा की टीम तो फाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी है, लेकिन अन्य एक स्थान के लिए श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच जंग है। श्रीलंका की टीम अगर भारत को हरा देती तो फिर पाकिस्तान का रास्ता मुश्किल हो जाता। हालांकि, अब बाबर एंड कंपनी ने राहत की सांस ली होगी।


नेट रन रेट में पाकिस्तान से आगे श्रीलंका :
श्रीलंका की टीम दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। उसका नेट रन रेट -0.200 है। वहीं, पाकिस्तान दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। नेट रन रेट के मामले में पाकिस्तान श्रीलंका से पीछे है। बाबर की टीम का नेट रन रेट -1.892 है। इन दोनों टीमों को अपना तीसरा मैच आपस में खेलना है। 14 सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही भिड़ेंगी। इस मैच से दूसरी फाइनलिस्ट टीम तय हो जाएगी। श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 14 सितंबर को होने वाला मुकाबला एक नॉकआउट मैच होगा। हारने वाली टीम का सफर वहीं खत्म हो जाएगा। जीतने वाली टीम चार अंक लेकर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। बारिश होने और मैच रद्द होने पर श्रीलंकाई टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। ऐसे में पाकिस्तानी फैंस उस दिन बारिश न होने की दुआ कर रहे होंगे।

भारत-पाकिस्तान के बीच होगा फाइनल :
ग्रुप राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच धुल गया था। वहीं, सुपर फोर राउंड में भारत ने पाकिस्तान को 228 रन से करारी शिकस्त दी थी। अब फाइनल में एक बार फिर भारत-पाकिस्तान के बीच भिड़ंत हो सकती है। इस टूनार्मेंट का खिताबी मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेला जाएगा। इस मैच के लिए 18 सितंबर को रिजर्ड डे भी रखा गया है। विश्व कप से पहले तैयारियों के लिए इस टूनार्मेंट को अहम माना जा रहा है। भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा सात बार (वनडे-टी20) एशिया कप जीता है। वहीं, श्रीलंका ने छह बार (वनडे-टी20) और पाकिस्तान ने दो बार यह खिताब जीता है।

Updated On 14 Sep 2023 12:00 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story