जसप्रीत बुमराह की 10 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है। वह आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभालेंगे।

मुंबई। आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। जसप्रीत बुमराह की 10 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है। वह आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। ये मुकाबले मलाहाइड में 18 से 23 अगस्त के बीच खेले जाएंगे।

बुमराह के अलावा प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी :
बुमराह ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच सितंबर 2022 में खेला था। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच था। इस वजह से बुमराह पिछले साल एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाए थे। वह बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूझ रहे थे। हालांकि, पिछले काफी समय से वह बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट एकेडमी में प्रैक्टिस कर रहे थे। बुमराह इससे पहले भी भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं। हालांकि, वह एक टेस्ट मैच था। टी20 में बुमराह पहली बार कप्तानी करेंगे। बुमराह ने भारत और इंग्लैंड के बीच 2022 में री-शेड्यूल पांचवें टेस्ट में कप्तानी की थी। तब रोहित शर्मा चोटिल थे। उनके अलावा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की भी टीम इंडिया में वापसी हुई है। प्रसिद्ध ने भारत के लिए पिछला मैच अगस्त 2022 में खेला था। वह भी कमर की चोट से जूझ रहे थे।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए ये खिलाड़ी भी टीम में शामिल :
टीम इंडिया का आयरलैंड दौरा अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद होगा। 13 अगस्त को भारत और वेस्टइंडीज के बीच आखिरी टी20 मैच खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया आयरलैंड जाएगी। ऐसा कहा जा रहा था कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने वाली टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों को आयरलैंड दौरे पर आराम दिया जाएगा। यह फैसला एशिया कप और वर्ल्ड कप को देखते हुए लिया गया है। भारत की नियमित टी20 टीम के सदस्य हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद शमी और सिराज आयरलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में शामिल मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा को ही सिर्फ आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी एक बार फिर टी20 टीम में नहीं चुना गया है। रोहित और विराट 2022 टी20 विश्व कप के बाद से भारत के लिए कोई भी टी20 मैच नहीं खेले हैं। हालांकि, इन दोनों ने टी20 फॉर्मेट से अब तक संन्यास नहीं लिया है, लेकिन माना जा रहा है कि भारत के टी20 प्लान से ये दोनों गायब हो चुके हैं।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम :
जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story