आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल एक पायदान चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। नौवें नंबर पर विराट कोहली हैं।

दुबई। आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल एक पायदान चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। नौवें नंबर पर विराट कोहली हैं। कप्तान रोहित शर्मा 11वें स्थान पर बने हुए हैं। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच पहले वनडे के बाद आईसीसी की ओर से जारी रैंकिंग में शुभमन गिल के 743 रेटिंग अंक हैं। वह भारत के सर्वोच्च रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं। हालांकि, शीर्ष-5 में पाकिस्तान के 3 खिलाड़ी पहुंच गए हैं। पहले नंबर पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम हैं। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के रॉसी वैन डेर डुसेन हैं। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के इमाम-उल-हक हैं। उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है। पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के ही फखर जमान हैं। फखर जमान को 2 स्थान का फायदा हुआ है।

मोहम्मद सिराज को एक स्थान का हुआ नुकसान :

गेंदबाजी रैंकिंग में मोहम्मद सिराज को एक स्थान का नुकसान हुआ है। मोहम्मद सिराज चौथे से खिसककर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। कुलदीप यादव 10वें नंबर पर बरकरार हैं। ऑलराउंडर्स रैंकिंग में टॉप-10 में भारत का कोई खिलाड़ी नहीं है। टेस्ट में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी और रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर्स रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।

टी-20 में बुमराह और बिश्नोई को फायदा :
टी20 की बात करें तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्पिनर रवि बिश्नोई की रैंकिंग सुधरी है। आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में भारत की कप्तानी करने वाले जसप्रीत बुमराह 7 पायदान चढ़कर 84वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि रवि बिश्नोई 17 पायदान चढ़कर 65वें स्थान पर हैं। बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ 143 पायदान चढ़कर 87वें स्थान पर हैं। सूर्यकुमार यादव टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। वनडे गेंदबाजों की अपडेट की गई रैंकिंग में चीजें काफी करीबी हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड अब भी 705 रेटिंग अंकों के साथ टीम के साथी मिशेल स्टार्क (686) से आगे शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। मुजीब उर रहमान इस जोड़ी के लिए नए चुनौतीकर्ता हैं। अफगानिस्तान के स्पिनर पाकिस्तान के खिलाफ 3 विकेट लेने के बाद वह 3 स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। मुजीब उर रहमान टीम के अनुभवी साथी मोहम्मद नबी 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि पाकिस्तान के हारिस रऊफ ने 7 स्थान की बढ़त के साथ करियर की नई उच्चतम रेटिंग और कुल मिलाकर 36वें स्थान पर पहुंच गए।

Updated On 24 Aug 2023 12:40 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story