क्रिकेट -हॉकी के साथ ही एथलेटिक्स खेल जगत में भारत-पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता काफी पुरानी है। दोनों देशों के बीच यह प्रतिद्वंद्विता महान धावक मिल्खा सिंह और अब्दुल खालिक के जमाने से शुरू होती है।

नई दिल्ली। क्रिकेट -हॉकी के साथ ही एथलेटिक्स खेल जगत में भारत-पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता काफी पुरानी है। दोनों देशों के बीच यह प्रतिद्वंद्विता महान धावक मिल्खा सिंह और अब्दुल खालिक के जमाने से शुरू होती है। फिर कभी हॉकी में मोहम्मद शाहिद और हसन सरदार के बीच यह प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली तो कभी क्रिकेट के मैदान पर सुनील गावस्कर और जावेद मियांदाद के बीच टक्कर चरम पर रही। अब एथलेटिक्स में गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलती है। बुडापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम के बीच टक्कर देखने को मिलने वाली है। नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम का मुकाबला रविवार, 27 अगस्त 2023 को ही होना है।

विराट और बाबर से कम नहीं है दोनों के बीच की टक्कर :
जैवलिन में नीरज और नदीम के बीच भिड़ंत विराट और बाबर के बीच टक्कर से कम नहीं है। टोक्यो ओलंपिक में नीरज जब गोल्ड जीते थे तब नदीम भी चर्चा में थे। 2016 में नदीम साउथ एशियन गेम्स के लिए गुवाहाटी आए थे। इस दौरान उनके और नीरज चोपड़ा के बीच जंग शुरू हुई। नीरज चोपड़ा ने 82.23 के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। नदीम 78.33 के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। दोनों के बीच वियतनाम में एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में भिड़ंत हुई। नीरज चोपड़ा ने 77.60 के साथ रजत और नदीम ने 73.40 के साथ कांस्य पदक जीता। इसके बाद पोलैंड में वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 86.48 के नए अंडर-20 रिकॉर्ड के साथ टूनार्मेंट जीता। नदीम का वहां प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वह 67.17 के साथ 15वें स्थान पर रहे। नदीम ने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर के केवल इन तीन टूनार्मेंट्स में हिस्सा लिया, जबकि नीरज चोपड़ा ने दस टूनार्मेंट्स में भाग लिया और दो बार 80 मीटर से ज्यादा का थ्रो किया।

नीरज का भाला मिला था अरशद के पास :
एक बार एक विवाद खड़ा हो गया जब नीरज चोपड़ा ने कहा कि फाइनल में थ्रो से पहले उन्हें भाला नहीं मिल रहा था। बाद में उन्होंने इसे नदीम के पास पाया। पाकिस्तानी एथलीट की ट्रोलिंग शुरू हुई, लेकिन नीरज ने नदीम के बचाव में उतरने में देरी नहीं लगाई और वीडियो जारी करके मामले को तुरंत शांत किया।

Updated On 27 Aug 2023 12:40 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story