केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब मोहाली पहले वनडे मैच में मैदान पर उतरेंगे तब यह उनका कप्तान के रूप में 8वां वनडे मैच होगा। इससे पहले उन्होंने भारत के लिए 7 वनडे मैचों में कप्तानी की है

मोहाली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में कप्तान केएल राहुल के लिए यह बड़ा टेस्ट होगा। साथ ही बतौर बल्लेबाज भी उन पर खुद को साबित करने का बड़ा दवाब होगा क्योंकि इन दोनों मैच में उनके साथ रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज नहीं होंगे। इसमें कोई शक नहीं है कि कंगारू टीम एक मजबूत साइड है और उसे हराने के लिए केएल राहुल को काफी मशक्कत करनी होगी। वैसे ऐसा पहली बार नहीं है जब केएल राहुल वनडे में बतौर कप्तान मैदान पर उतरेंगे।

केएल राहुल की कप्तानी में 8वां वनडे :
केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब मोहाली पहले वनडे मैच में मैदान पर उतरेंगे तब यह उनका कप्तान के रूप में 8वां वनडे मैच होगा। इससे पहले उन्होंने भारत के लिए 7 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें टीम इंडिया को 4 मैच में जीत मिली है जबकि 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वनडे में उनकी जीत का प्रतिशन 57.14 का रहा है। केएल राहुल की कप्तानी की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में भी कप्तानी की है और बतौर कप्तान उन्होंने भारतीय टीम के लिए 3 टेस्ट मैच खेले हैं। इन तीन टेस्ट में टीम इंडिया को 2 में जीत मिली है जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा है। टेस्ट फॉर्मेट में केएल राहुल का बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 66.66 रहा है। वहीं उन्होंने एक टी20 मुकाबले में कप्तान के तौर पर टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें भारतीय टीम को जीत मिली है। उनकी जीत का प्रतिशत इन मैचों में 100 फीसदी रहा है।

टीम इंडिया
केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

Updated On 22 Sep 2023 12:10 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story