मेजबान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के निमंत्रण पर 15 साल बाद बीसीसीआई का दल पाकिस्तान का दौरा करेगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला एशिया कप के लिए लाहौर जाएंगे।

नई दिल्ली। मेजबान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के निमंत्रण पर 15 साल बाद बीसीसीआई का दल पाकिस्तान का दौरा करेगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला एशिया कप के लिए लाहौर जाएंगे। दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव पैदा होने और दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज रुकने के बाद से किसी भी बीसीसीआई पदाधिकारी की पड़ोसी देश की यह पहली यात्रा होगी। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार दोनों पदाधिकारी 3 सितंबर को गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाने वाले श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान ग्रुप मैच देखेंगे। एक बीसीसीआई पदाधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला कुछ मैच देखने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। पीसीबी ने बीसीसीआई को आमंत्रित किया था और एसीसी के प्रमुख सदस्यों के तौर पर बिन्नी और शुक्ला पाकिस्तान की यात्रा करेंगे।

भारत के इंकार के बाद हाइब्रिड मॉडल में टूर्नामेंट
भारत के पड़ोसी देश की यात्रा करने से मना करने के बाद एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका में होगा। पीसीबी की ओर से काफी दबाव के बावजूद, बीसीसीआई सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के प्रमुख जय शाह ने खुलासा किया था कि भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी। कई दौर की बातचीत के बाद, इस कार्यक्रम को हाइब्रिड मॉडल में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। मुल्तान में टूर्नामेंट शुरू होने के बाद पाकिस्तान में चार मैच खेले जाएंगे और लाहौर तीन मैचों की मेजबानी करेगा, जिसमें पाकिस्तान 30 अगस्त को नेपाल से भिड़ेगा। भारतीय टीम अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी और भारत बनाम पाकिस्तान हाई वोल्टेज मैच 2 सितंबर को पल्लेकल में खेला जाएगा।

15 साल पहले किया था बीसीसीआई के अधिकारियों ने दौरा
इससे पहले बीसीसीआई के किसी प्रतिनिधि ने 2008 में एशिया कप के दौरान पाकिस्तान की यात्रा की थी। हालांकि, मुंबई आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों क्रिकेट संबंध थम गए और दोनों टीमें केवल मल्टी नेशनल टूर्नामेंट में खेलती हैं। भारत और पाकिस्तान को नेपाल के साथ एक ग्रुप में रखा गया है। ऐसे में दोनों टीमों की सुपर 4 दौर में कोलंबो में फिर भिड़ंत हो सकती है। श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में हैं। ग्रुप चरण से शीर्ष दो टीमें सुपर 4 में पहुंचेंगी। इस राउंड-रॉबिन स्टेज में सभी टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी। शीर्ष दो टीमें 18 सितंबर को आर प्रेमदासा स्टेडियम में फाइनल खेलेंगी।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story