भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी20 मैच बारिश से प्रभावित रहा था। डबलिन में बारिश के कारण भारतीय टीम केवल 6.5 ओवर ही बल्लेबाजी कर पाई थी। जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाली टीम डकवर्थ लुईस स्ट्रेन नियम के तहत 2 रन से मैच जीत गई।

डबलिन। भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी20 मैच बारिश से प्रभावित रहा था। डबलिन में बारिश के कारण भारतीय टीम केवल 6.5 ओवर ही बल्लेबाजी कर पाई थी। जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाली टीम डकवर्थ लुईस स्ट्रेन नियम के तहत 2 रन से मैच जीत गई। हालांकि, इस जीत से टीम इंडिया खुश नहीं होगी। क्योंकि उसे रिंकू सिंह और शिवम दुबे जैसे बल्लेबाज को परखने का मौका नहीं मिला। दूसरे टी20 भी डबलिन में ही रविवार को खेला जाएगा, तब भी बारिश की संभावना है। बिटिश मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार डबलिन में रविवार, 20 अगस्त को दोपहर में बारिश की संभावना है। स्थानिय समयानुसार दोपहर 3 बजे मैच शुरू होना है और तब 30 फीसदी बारिश की संभावना है। वहीं शाम 4 और 5 बजे 20-20 फीसदी संभावना है। इसके बाद बारिश की संभावना 5 फीसदी से कम है। यानी मैच शुरू होने के दौरान बारिश की संभावना है, लेकिन बाद में आसमान साफ रहने की उम्मीद है।

टीम इंडिया ने इससे पहले दो बार आयरलैंड को उसकी धरती पर सीरीज में हराया है। विराट कोहली के नेतृत्व में 2018 और 2022 में हार्दिक पंड्या की अगुवाई में दो मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी। भारत अगर इस बार भी सीरीज जीतता है तो आयरलैंड में यह उसकी सीरीज जीत की हैट्रिक होगी। बुमराह की कप्तानी में पहली सीरीज जीत का मौका है। टी-20 प्रारूप के नियमित कप्तान हार्दिक की जगह उन्हें कमान सौंपी गई है। भारतीय टीम में शामिल युवा बल्लेबाज शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़ और रिंकू सिंह उम्मीद कर रहे होंगे कि उन्हें पिच पर बल्लेबाजी कौशल दिखाने का पर्याप्त समय मिल सकेगा। अलीगढ़ के रिंकू ने पिछले मैच में टीम इंडिया के लिए टी-20 में डेब्यू किया था। पहले मैच में अच्छी शुरूआत के बाद आउट हो गए यशस्वी जायसवाल बड़ी पारी की ओर निहार रहे होंगे। इसी तरह पहले मुकाबले में खाता नहीं खोल पाए तिलक वर्मा वेस्टइंडीज दौरे की सफलता को भुनाना चाहेंगे।

भारतीय टीम में कई वरिष्ठ खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल शामिल नहीं हैं। ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन पर अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। करियर में चोटों से परेशान रहे वॉशिंगटन सुंदर के पास भी उच्च स्तरीय क्रिकेट खेलने का अच्छा अनुभव हो गया है।

पहले मैच में बुमराह दिखे लय में :
लंबे समय बाद टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज बुमराह ने पहले मैच में 24 रन देकर दो विकेट लिए। उन्होंने अपनी नौ गेंदों पर कोई रन नहीं दिया। वापसी कर रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने 32 रन देकर दो विकेट लिए। बुमराह ने पहले ही ओवर में दो विकेट ले लिए थे। पहले मैच में बारिश के दखल के बाद इस मैच में भी टॉस की भूमिका अहम हो सकती है। पहले मैच के बाद भारत के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने कहा कि अगर हम फिर टॉस जीतते हैं तो यह टीम के अनुकुल ही रहेगा। बुमराह के लिए यह सीरीज इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि एशिया कप और विश्वकप से पहले उन्हें लय में आने का बेहतरीन अवसर मिल रहा है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैम्फर, जॉर्ज डॉकरेल, मार्क अडायर, बैरी मैकार्थी, क्रेग यंग, जोश लिटिल, बेंजामिन व्हाइट।

भारत: ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, प्रसिद्ध कृष्णा, रवि बिश्नोई, जसप्रीत बुमराह (कप्तान), अर्शदीप सिंह/आवेश खान।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story