आपको बता दें कि होंडा कंपनी जल्दी ही एक इलेक्ट्रिक स्कूटर काे लांच करने वाली है, जो होंडा एक्टिवा के प्लेटफार्म पर आधारित होगा। इस स्कूटर में कंपनी कुछ नए फीचर्स भी दे सकती है।

हराभरा वतन। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए जहां भारत सरकार का रुख सख्त है, तो वहीं वाहन कंपनियां भी धीरे धीरे इलेक्ट्रिक और हायब्रिड वाहनों की ओर शिफ्ट हो रही हैं। इसी श्रेणी में नया नाम होंडा एक्टिवा का भी जुड़ रहा है। आपको बता दें कि होंडा कंपनी जल्दी ही एक इलेक्ट्रिक स्कूटर काे लांच करने वाली है, जो होंडा एक्टिवा के प्लेटफार्म पर आधारित होगा। इस स्कूटर में कंपनी कुछ नए और हैरान करने वाले फीचर्स भी दे सकती है। बता दें कि होंडा के इस नए स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है और यह एक बार चार्ज करने में करीब 100 किमी तक चलेगा।

बता दें कि होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्च 2024 में लांच हो सकता है। इसकी कीमत एक लाख से एक लाख बीस हजार रुपए के बीच हो सकती है। हाल ही में लांच हुई होंडा एक्टिवा 6जी की लांचिंग के दौरान कंपनी के प्रेसीडेंट और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने कहा था कि कंपनी मार्च 2024 तक इलेक्ट्रिक स्कूटर को ला सकती है।

इन स्कूटर्स से होगा सीधा मुकाबला :

कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर फिक्सड बैटरी पैक के साथ आएगा। हालांकि इसकी टॉप स्पीड केवल 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक ही होगी। Honda Activa Electric को एक बार फुल चार्ज करने पर यह 100 किमी तक की दूरी तय करेगा। यह स्कूटर सीधे TVS iQube, Aither 450X, Bajaj Chatak और OLa S1 जैसे जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों से टक्कर लेगा।

कंपनी इसे भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर उतारने की तैयारी कर रही है। यहां मिली सफलता के बाद इसे अन्य एशियाई देशों और यूरोप में लांच किया जाएगा। कंपनी ने इसी साल इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने की घोषणा की थी। इनमें से एक फिक्स्ड बैटरी दूसरा मॉडल स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story