एक योजना के तहत कंपनी 350 सीसी से 500 सीसी मोटरसाइकिल सेगमेंट में कदम रखने जा रही है, ऐसे में हीरो मोटोकॉर्प सीधे रॉयल एनफील्ड को चुनौती देगी।

हराभरा वतन। हीरो मोटोकॉर्प की योजना जल्द ही नए सेगमेंट में कदम रखने की है। इसके लिए कंपनी ने अपनी कमर कस ली है। बताया जा रहा है कि एक योजना के तहत कंपनी 350 सीसी से 500 सीसी मोटरसाइकिल सेगमेंट में कदम रखने जा रही है, ऐसे में हीरो मोटोकॉर्प सीधे रॉयल एनफील्ड को चुनौती देगी। सबसे पहले कंपनी रॉयल एनफील्ड से मुकाबला करने के लिए 400 सीसी मॉडल को पेश कर सकती है। यह मॉडल हाल ही में लॉन्च हुए हार्ले-डेविडसन एक्स 440 से काफी हद तक मिलता जुलता होगा। नए मॉडल्स के लिए कंपनी ने 'हुरिकन' और 'हुरिकन 440' नामों को ट्रेडमार्क कराया है, माना जा रहा है कि यह दोनों ही 400 सीसी मॉडल होंगे। बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प ने कुछ माह पहले ही 'हीरो नाइटस्टर 440' नाम को भी ट्रेडमार्क किया था ।

ऐसी होगी डिजाइन :
हाल ही में इस सेगमेंट में काफी प्रतिस्पर्धा बड़ी है। फिलहाल इस सेगमेंट का एक ही किंग रॉयल एनफील्ड है, लेकिन अब ट्रायम्प, बजाज, होंडा और हीरो ने भी यहां अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी की है। इसी के कारण दोनों नई बाइक्स के प्लेटफॉर्म, कंपोनेंट्स और इंजन हार्ले-डेविडसन एक्स 440 से मिलते जुलते ही होंगे। लेकिन दोनों की डिजाइन में बहुत अंतर देखने को मिलेगा। हीरो हुरिकन 440 के बारे में सटीक जानकारी सामने नहीं आई है, हालांकि इसमें रेट्रो - थीम वाले गोल हेडलैंप, एक मस्कुलर फ्यूल टैंक, बार एंड मिरर, चौड़े हैंडलबार, स्पोर्टी एग्जॉस्ट पाइप और गोलाकार इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकते हैं।

हार्ले का ताकतवर इंजन देगा जबरदस्त पावर :
हीरो हुरिकन 440 में वही 440 सीसी सिंगल सिलेंडर, ऑयल / एयर कूल्ड इंजन मिलेगा, जो हार्ले डेविडसन एक्स 440 में मिलता है। इस इंजन को हार्ले द्वारा ही डेवलप किया गया है। यह 6,000 आरपीएम पर 27 बीएचपी की पावर और 4,000 आरपीएम पर 38 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन भी हार्ले एक्स 440 वाला हो सकता है। लेकिन कुछ खास फीचर इसे एक्स 440 से अलग करेंगे।

Updated On 11 Oct 2023 4:10 PM GMT
Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story