यूजर ई मेल के जरिए व्हाट्स एप लॉगिन कर सकेंगे और यूजर नेम के जरिए चैट कर सकेंगे। हालांकि वर्तमान में इसका एक्सेस केवल बीटा टेस्टर्स के पास है

हराभरा वतन। जल्द ही व्हाट्स एप आईओएस यूजर के लिए एक नया फीचर देने वाला है। दरअसल व्हाट्स एप का उपयोग करने के लिए मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं होगी। यूजर ई मेल के जरिए व्हाट्स एप लॉगिन कर सकेंगे और यूजर नेम के जरिए चैट कर सकेंगे। हालांकि वर्तमान में इसका एक्सेस केवल बीटा टेस्टर्स के पास है और वर्तमान में यह फीचर एंड्राइड मोबाल के अलावा आईओएस मोबाइल प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।
बता दें कि कोई भी कंपनी अपने एप्लीकेशन का नया वर्जन अपडेटे करने से पहले कुछ लिमिटेड यूजर्स से इसकी टेस्टिंग करवाती है, इन्हें बीटा टेस्टर्स (Beta Testers) कहा जाता है। बीटा टेस्टर्स एप्लिकेशन की टेक्निकल कमियों सहित गलतियों का बारीकी से परीक्षण करते हैं।

सेटअप करना होगा आसान :
व्हाट्स एप द्वारा शेयर स्क्रीनशॉट्स की मानें तो इस नए वर्जन को सेटअप करना ज्यादा आसान होगा। यूजर्स को सबसे पहले अपना ईमेल आईडी इसमें एंटर करना होगा। इसके बाद व्हाट्स द्वारा ईमेल पर भेजे गए ओटीपी (OTP) को एंटर करते हुए इसे अकाउंट से लिंक करना होगा। एक बार अकाउंट को लॉगिन कर दिया जाए तो इस नए फीचर के साथ व्हाट्स एप का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

अन्य यूजर्स नहीं देख पाएंगे ईमेल :
हालांकि सामने आ रही जानकारी के अनुसार लॉगिन किए गए अकाउंट की ईमेल आईडी को अन्य यूजर्स नहीं देख सकेंगे। केवल लॉगिन के समय ही ईमेल वेरिफिकेशन करना होगा और यूजर्स फोन नंबर के बजाय यूजरनेम के साथ चैटिंग कर सकेंगे। हालांकि अभी यह टेस्टिंग मोड में है और सामने आते तक इसमें कुछ और बदलाव भी देखे जा सकेंगे।

यह सारी जानकारी व्हाट्स एप में होने वाले बदलावों को मॉनीटर करने वाली ब्लॉग साइट WABetaInfo ने देते हुए बताया कि जल्दी ही ईमेल वेरिफिकेशन से इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। बता दें कि नए फीचर का काम वर्तमान में फोन नंबर वेरिफिकेशन की जगह यूजर्स को नया विकल्प देना होगा। लेकिन यह SMS वेरिफिकेशन को पूरी तरह रिप्लेस नहीं करेगा। यूजर्स पहले की तरह फोन नंबर एंटर करने के बाद आए 6 डिजिट ओटीपी को एंटर करके भी व्हाट्स एप चला सकेंगे।

Harabhara Vatan

Harabhara Vatan

Next Story